जले के निशान सेे छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलु नुुस्‍खे

रसोई में खाना बनाते समय या किसी और कारण से त्वचा जल जाती हैं। जिससे त्वचा पर जलन और छाले पड़ जाते हैं। कई बार तो जलने के जख्म जल्दी ठीक भी नहीं होते जो देखने में तो खराब लगते ही हैं साथ ही हमारी खूबसूरती को भी प्रभावित करते हैं।

जानने की बात यह है कि जले के निशान मृ‍त कोशिकाओं के अलावा और कुछ भी नहीं हैं, जो कुछ समय के बाद ठीक हो जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि आपकी रसोईं में ही एैसी चीजें मौजूद हैं जिनकी सहायता से आप बहुत ही आसानी से इन दागों के निशान से छुटकारा पा सकते हैं।

जले-कटे के निशान मिटाने के लिए अपनाएं यह घरेलु उपचार-
1. एलो वेरा, इससे न केवल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा होती है बल्कि जले के निशान को भी मिट जाते है। जलन और निशान को मिटाने के‍ लिए इसे जरुर आजमाएं।

2. एक दिन में कई बार अपने निशान पर नारियल का तेल लगाएं,इससे भी निशान चला जाता है। हफ्ते भर में आपको अपनी पुरानी त्‍वचा वापस मिल जाएगी।

3. एक गुलाब जल, मुल्‍तानी मिट्टी और नींबू का रस मिला कर पैक बनाये। यह पैक ज्‍यादा गाढा न हो। इस पैक को जले-कटे वाले निशान पर 6-7 मिनट तक लगाएं और ठंडे पानी से धो लें। त्‍वचा को बिल्‍कुल ना रगड़े।

4. विटामिन के त्‍वचा संबधी जलने के निशानों को ठीक करने के लिए माना जाता है। विटामिन के, के कुछ स्रोत, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, मीट और डेयरी उत्‍पाद हैं। यह सब आपके डेली डाइट में होनी ही चाहिये, इसके अलावा अगर आप सब्‍जियों का रस भी अपने जले के निशान पर लगाएगें तो वह जल्‍द ठीक होगा।

5. जैसे ही त्‍वचा जल जाए, बिना देर किये उसपर बेकिंग सोडा मल लें। इससे दाग और फोड़ा नहीं पडे़गा साथ ही जलन से भी राहत मिलेगी।

6. जले के निशान पर पत्‍तियों का रस लगाएं। कुछ मिंट की पत्‍तियों को पीस लें और उन्‍हें मलमल के कपड़े में बांध कर उसका रस अपने जले के निशान पर लगाएं। इससे न तो जलन होगी और न ही फोड़ा होगा।
***