Jai Mata Di!

Recent Posts

जानें, कोका कोला जब हमारे पेट में जाता है तो क्‍या होता है

आज के समय में हम अपने काम में इतने बिजी हो गए है कि अपनी सेहत का जरा सा भी ध्यान नहीं देते है। जिसके कारण कई बीमारीयों को सामना करना पड़ता है। खाने के लिए भी ठीक से समय नहीं नहीं मिल पाता है। जिसके कारण जंक फूड और कोक में ज्यादा निर्भर है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि जंक फूड के साथ-साथ कोक भी आपकी सेहत को खराब करने में सबसे बड़ा बड़ा हाथ होगा।

हाल में एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियों को में दिखाया गया है कि कोक को लेकर एक सांइस ने एक्सपेरिमेंट किया। जिसका नतीजा देख सभी दंग रह गए। इस एक्सपेरिमेंट के अनुसार हमारे पेट में एक तरह का एसिड पाया जाता है। जिसके कारण कोक पेट में जाकर एक ऐसा एसिड बना देती है। जोकि कई बीमारियों को दावत देता है।

कोक और पेट में बनने वाले एसिड के मिलने पर होने वाले रिएक्शन के इस वीडियो में दिखाया गया है कि नियमित रूप से इन शीतल पेय पदार्थों का सेवन करने वाले लोगों के ऊपर इसका क्या असर होता है।

इस वीडियो को ऑनलाइन Molten Science चैनल द्वारा शेयर किया गया है। जिसमें दिखाया गया है कि जब कोक और पेट में बनने वाला एसिड एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं, तो एक ऐसा पदार्थ बनता है, जो आपके पेट के अन्दर नहीं होना चाहिए।

जैसे ही कोक उस एसिड से मिलती है वैसे ही रिएक्शन के कारण तेज़ी से बुलबुले उठने लगते हैं और ये स्पीड बढ़ती ही जाती है और ये तब तक बढ़ते हैं, जब तक कि वो गिलास से बाहर न निकलने लगें। इसके साथ ही यह बुलबुले तेजी से ठोस में बदलना शुरू हो जाते हैं और फिर फ़ोम की तरह जम जाते हैं। इसके बाद ये ठोस पदार्थ बढ़कर बिल्कुल तारकोल की तरह दिखने लगता है। साथ ही इसका तापमान बढ़ता ही जाता है।
***