जिद्दी दागों को पल भर में साफ करता है आलू

आलू दुनिया में चौथी सबसे ज्यादा खाने ले लिए उगाई जाने वाली फसल है। मक्का , गेहूँ और चावल के बाद आलू ही है जिसका उत्पादन सर्वाधिक होता है। यह दुनिया में सबसे ज्यादा उगाई जाने वाली सब्जी है। इसका कारण इसके फायदे और स्वाद है। पूरी दुनिया में आलू बड़े चाव से खाया जाता है।

जिस पानी में आलू को उबालते हैं, उसी पानी में चांदी के सामान को 20 मिनट तक रखकर छोड़ दें और उसके बाद उसकी सफाई करें, आप खुद देखेंगे कि चांदी में नई चमक आ जाएगी.

अगर घर में कांच की कोई चीज टूट गई हो और उसके छोटे टुकड़े नजर नहीं आ रहे हों, तो आलू को उसपर रगड़िए सारे छोटे टुकड़े आलू के अंदर आ जाएंगे.

कांच की सफाई में भी आलू बड़ा मददगार होता है, आप आलू को काटकर कांच पर रगड़ दें आप खुद देखेंगे कांच चमक जाएगा.

आलू में अजेलिक एसिड होता है इसलिए जहां पर जंग लगी हो, वहां आलू को काटकर रगड़ दें आप खुद देंखेंगे कि जंग तुरंत दूर हो जाएगा.

आलू में  विटामिन ” C ” , पोटेशियम , विटामिन ” B 6 ” प्रचुर मात्रा में होते है। इसके अलावा आलू में मैग्नेशियम , फास्फोरस , आयरन और ज़िंक भी होता है। आलू से हमें कार्बोहाईड्रेट स्टार्च के रूप में मिलता है जिसका कुछ हिस्सा फाइबर की तरह काम करता है।

इसलिए यह आंतो के कैंसर से बचाता है। ये कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है। आलू के कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन , ग्लूकोज़ और एमिनो एसिड में बदल कर शरीर को तुरंत शक्ति देते है। आलू खाने से संतृप्ति मिलती है।

इसके अलावा आलू में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते है। जो फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाते है। आलू के तत्व हड्डी को मजबूत बनाते है। भुना हुआ आलू खाने से पेट भर जाता है और आप दूसरी ज्यादा कैलोरी वाली चीजें खाने से बच जाते है। इस तरह ये वजन कम करने में सहायक है। इसके फाइबर भी वजन बढ़ने से रोकते है।
***