लिप बाम के भी हैं खतरे हजार, लगाने से पहले बरतें ये सावधानी

फटे होंठ से निजात पाने के लिए सब लिप बाम लगाना शुरू कर देते हैं। लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि बार-बार लिप बाम लगाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

होंठ चेहरे की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं, लेकिन आपके फटे होंठ हो तो आपको शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में फटे होंठों से निजात पाने के लिए सब लिप बाम लगाना शुरू कर देते हैं पर आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि बार-बार लिप बाम लगाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। होंठ जरा सा सूखता नहीं कि जल्दी से पैंट या पर्स के पॉकेट से डिब्बी निकालते हैं और उंगली अंदर डालकर बाम निकाल लेते हैं और होठों पर मल लेते हैं। इससे आपको कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं।

काम के दौरान हमारी उंगलियों पर बीमारियां फैलाने वाले कई बैक्टीरिया और वायरस चिपक जाते हैं। जरा सोचिए, आप टॉयलेट का हैंडल, फ्लश, मोबाइल आदि यूज करते हैं और उसके तुरंत बाद उसी हाथ से बाम भी निकालकर लगा लेते हैं, जिसके बाद यही बैक्टीरिया आपके मुंह से होते हुए शरीर में प्रवेश कर जाता है और आपको बीमार कर देता है।

आपके लिए अच्छा यही होगा कि पहले अपने हाथों को अच्छी तरह साफ  करें और उसके बाद ही लिप-बाम लगाएं। कई मामलों में लिप बाम से एलर्जी होता भी देखा गया है।

लिप बाम में जिन केमिकल फ्रेग्नेंस का इस्तेमाल किया जाता है, उससे होंठों को नुकसान पहुंचता है। साथ ही लिप बाम का अच्छा ब्रांड की इस्तेमाल करें।
***