फाउंडेशन लगाते समय अक्‍सर ये गलती कर जाती हैं लड़कियां

चेहरे पर मेकअप लगाने से पहले हम फाउंडेशन का प्रयोग करते हैं। हो सकता है कि आप मार्केट में अवेलबल एक बेस्‍ट फाउंडेशन का प्रयोग कर रही हों, लेकिन अगर आपने उसे लगाने में थोड़ी सी भी गलती कर दी, तो पूरा लुक खराब हो जाएगा।

फाउंडशेन लगने का काम थोड़ा कठिन होता है, लेकिन अगर आप इसमें मास्‍टर हो जाएं, तो यह काम भी आसान हो जाता है। आइये जानते हैं लड़कियां फाउंडेशन लगाते वक्‍त क्‍या गलती कर बैठती हैं, जिससे उन्‍हें अच्‍छा रिजल्‍ट नहीं मिल पाता।

foundation आप गलत कंसिस्टेंसी का प्रयोग करती हैं: अगर आपकी स्‍किन रूखी तो उस पर फाउंडेशन पावडर पोर्स के अंदर घुस कर चेहरे पर बारीक रेखा बना देगा। वहीं अगर स्‍किन ऑइली है तो, उस पर लगाया जाने वाला लिक्‍विड फाउंडेशन काफी गीला दिख सकता है। आपका फाउंडेशन चेहरे पर अच्‍छी तरह से मिल जाना चाहिये, इसलिये ना तो वह सूखा होना चाहिये और ना ही गीला। हमेशा सही कंसिस्‍टेंसी का प्रयोग करें।

चेहरे पर हर जगह फाउंडेशन लगाती हैं: पूरे चेहरे पर फाउंडेशन लगाने से ऐसा लगता है मानों कि आपने एक भारी मेकअप कर रखा है। आपको चाहिये कि फाउंडेशन को चेहरे पर अच्‍छी तहर से ब्‍लेंड करना चाहिये और जरुरत पडे़ तो दाग-धब्‍बों पर लगाना चाहिये।

दाग-धब्‍बों को कवर करने के लिये ढेर सारा फाउंडेशन लगाती हैं: चेहरे के दाग को छुपाने के लिये अगर आप सिर्फ उसी पर ढेर सारा फाउंडेशन लगाएंगी तो आपका चेहरा बड़ा बुरा दिखेगा। बारीक लकीरों और झाइयों को दूर करने के लिये प्राइमर और हाईलाइटर का प्रयोग करें। दाग धब्‍बों पर हमेशा कंसीलर का प्रयोग करें।

फाउंडेशन का कलर स्‍किन टोन से हल्‍का होना: अगर फाउंडेशन का रंग आपकी स्‍किन से हल्‍का होगा तो वह बिल्‍कुल बेअसर रहेगा। हमेशा स्‍किन से मैचिंग फाउंडेशन खरीदें। फाउंडेशन लेने से पहले उसे अपनी जॉलाइन या गालों पर लगा कर देंखे।
***