बैठे-बैठे सुन्न होते हैं पैर, तो खतरे के लिए रहें तैयार!

​आजकल जिस तरह से लोगों को लाइफस्टाइल हो गया है, उसमें कब कौन सी बीमारी हो जाए कोई नहीं जानता। डॉक्टर भी मानते हैं कि आजकल बिना किसी प्राथमिक संकेत के लोगों में अचानक गंभीर बीमारियों के लक्षण पाए जा रहे हैं। इन सब बीमारियों से बचने का सबसे अच्छा और सरल उपाय अपना खानपान हेल्दी रखना और रेगुलर योग-व्यायाम है। कई लोगों को बैठै बैठे हाथ-पैर सोने यानि कि सुन्न होने की समस्या होती है। इतना ही नहीं सुन्न हाथ या पैर में झनझनाहट, जलन, तेज दर्द और कमजोरी भी महसूस होती है। यह बहुत ही आम समस्या है और हम में से लगभग सभी को कभी-कभी इसका अनुभव होता है।

अक्सर जब हमारे हाथ या पैर पर बहुत ज्यादा वजन होता है या हम खचाखच भर वाहनों में सफर करते हैं उस वक्त हमें हाथ-पैरों का सुन्न होना महसूस होता है। कभी-कभी अगर ऐसा होता है तो कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन वो कहते हैं ना कि अति किसी चीज की अच्छी नहीं होती है। फिर यह तो एक शारीरिक समस्या है। जिन लोगों को अक्सर ऐसा महसूस होता है उन्हें थोड़ा सावधान होने की जरूरत है।

यह समस्या अक्सर तब होती है जब हाथ-पैरों पर दबाव, तंत्रिका में चोट, ठंडी चीज का ज्यादा सेवन करना, अधिक शराब और धूम्रपान का सेवन करना, डायबिटीज, थकान, विटामिन बी या मैग्‍नीशियम जैसी पोषक तत्वों की कमी जैसे इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं। इसके अलावा यह कोई बड़ी और गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है। लेकिन अगर थोड़ी सावधानी बरती जाए तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपचार

  1.     सिकाई कर के हाथ-पैरों को सोने से बचाया जा सकता है। एक साफ कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर 5-7 मिनट के लिए प्रभावित जगह को सेंके।
  2.     जैतून, नारियल या सरसों के तेल से मसाज करने से भी काफी आराम मिलता है। इन तेलों की मसाज शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है।
  3.     नियमित रूप से एक्सरसाइज कर हाथ-पैरों को सुन्न होने से रोका जा सकता है। एक्सरसाइज करने से अन्य भी कई स्वास्थ्य समस्याओं में भी फायदा मिलता है।
  4.     हल्दी और पानी के पेस्ट से प्रभावित अंगों में मसाज करने से भी हार पैर सोने से बचते हैं।
  5.     एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर नियमित रूप से सेवन करें। या आप एक चम्‍मच दालचीनी के पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर नियमित रूप से कुछ हफ्तों के लिए ले सकते हैं। काफी आराम मिलेगा।

***