किस दिशा में लगाएं परिवार के किस सदस्यों की तस्वीर

यदि आपको आपके घर की सभी दिशाओं का ज्ञान है तो आज हम आपको घर से जुड़ा एक महत्वपूर्ण वास्तु उपाय देने जा रहे हैं। हम घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए तरह-तरह की तस्वीरें लाते हैं, पेंटिंग्स और घर-परिवार के लोगों की तस्वीरें भी लगाते हैं लेकिन ऐसी तस्वीरें वास्तु के अनुसार कहां लगनी चाहिए क्या आप जानते हैं?

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर में लगी तस्वीरें सही दिशा में हों तो सकारात्मक ऊर्जा देती हैं लेकिन यदि गलत दिशा में लगी हों तो घर की खुशियों को ले डूबती हैं। तो आज हम पेंटिंग्स नहीं, परिवार वालों की तस्वीर कहां लगानी चाहिए इस पर चर्चा करेंगे। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर वालों की तस्वीर लगाने के लिए एक खास दिशा का प्रयोग ही किया जाना चाहिए। ऐसा करने से परिवार में प्यार बना रहता है।

वास्तु विज्ञान की मानें तो परिवार के सदस्यों की तस्वीर लगाने के लिए घर की उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा का प्रयोग किया जाना चाहिए।

यह तीनों दिशाएं परिवार के सदस्यों की तस्वीरें लगाने के लिए सही हैं, इसके अलावा इन दिशाओं में करीबी रिश्तेदारों की तस्वीर भी लगाई जा सकती है। परंतु इसके अलावा किसी भी दिशा में परिवार के सदस्यों की तस्वीर नहीं होनी चाहिए।

घर की दक्षिण, पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम दिशा मृत परिजनों की तस्वीर लगाने के लिए इस्तेमाल की जानी चाहिए।

वास्तु से जानिए किस दिशा में लगाएं कैसी तस्वीर

घर को सजाना-संवारना हर गृहिणी को पसंद होता है। वह अपने घर को खूबसूरत और व्यवस्थित बनाने के लिए पूरी मेहनत से घर की साज-सज्जा करती है। वास्तु के महत्व से तो आप सभी वाकिफ हैं। घर का निर्माण और सजावट वास्तु के अनुरूप हो तभी घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

घर की सुंदरता को बढ़ाने में पेंटिग्स, नक्काशी, बेल बूटे, मनोहारी आकृतियां, तस्वीरें और घर-परिवार के सदस्यों की तस्वीरें अहम् भूमिका निभाती हैं। लेकिन किस प्रकार की तस्वीर कौनसी दिशा में लगानी शुभ होती है यह जानना भी बहुत जरूरी है। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर-परिवार के सदस्यों की तस्वीर उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा में लगानी चाहिए। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के बीच प्यार बना रहता है और घर में खुशियां आती हैं। इसके अलावा किसी और दिशा में घर के सदस्यों की तस्वीरों को लगाना अशुभ समझा जाता है। घर की दक्षिण, पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम दिशा में मृत परिजनों की तस्वीर लगाना सही माना जाता है।

रसोई घर में माँ अन्नपूर्णा की तस्वीर का होना शुभ माना जाता है लेकिन यदि रसोईघर आग्नेय कोण में नहीं है तो ऋषि मुनियों की तस्वीर लगाएं।ये तो सभी जानते हैं कि घर में युद्ध प्रसंग, रामायण या महाभारत के युद्ध के चित्र, क्रोध, वैराग्य, डरावना, वीभत्स, स्त्री, रोता बच्चा, अकाल, सूखे पेड़ कोई भी चित्र नहीं लगाना चाहिए।

वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए घर में राधा कृष्ण की तस्वीर लगाएं।

धन लाभ की कामना करते हैं तो उत्तर दिशा में लक्ष्मी व कुबेर की तस्वीर लगाएं।

कैरियर में सफलता प्राप्ति के लिए उत्तर दिशा में जंपिंग फिश, डॉल्फिन या मछालियों के जोड़े का प्रतीक चिन्ह लगाए जाने चाहिए।

ध्यान रहे तस्वीरों को सही दिशा में लगाया जाए तो वह सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती हैं अथवा इनका अनुचित दिशा में होना घर की खुशियों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।
***