बुरा वक्त आने से पहले भगवान हमें देते है यह 8 संकेत

एक नगर में एक संत अपना प्रवचन करने पहुंचे। नगरवासियों ने उन्हें उचित सम्मान दिया और उनके प्रवचन की व्यवस्था की। जब सब लोग इकट्ठे हो गए तो संत ने अपना प्रवचन शुरू किया। नगरवासियों से उन्होंने कहा, ‘‘हमेशा ईश्वर में अपनी सच्ची आस्था बनाए रखो। ईश्वर हमेशा सबकी रक्षा करते हैं।’’

एक शिष्य उनकी बातों पर तनिक हैरान होते हुए भी एक-एक शब्द को अपने हृदय में उतार रहा था। प्रवचन सुनने के कुछ दिन बाद वही शिष्य किसी जंगल से गुजर रहा था। तभी एक आदमी सामने से दौड़ता हुआ आया। वह चिल्ला रहा था, ‘‘बचाओ! पागल हाथी इधर ही आ रहा है।’’

शिष्य ने मन ही मन संत के शब्द दोहराए कि ईश्वर हमेशा सबकी रक्षा करता है। इससे उसे अपने अंदर शक्ति का अहसास हुआ और वह बिना डर के आगे चल दिया। थोड़ी देर बाद सामने से पागल हाथी चिंघाड़ता हुआ आया और शिष्य को धक्का देता हुआ जंगल में दूसरी ओर भाग गया। शिष्य बाल-बाल बच गया, पर उसे काफी चोट लगी।

क्रोधित होकर वह सीधा संत के आश्रम में जा पहुंचा। संत के सामने शिष्य ने अपनी शंका प्रकट की कि उसने ईश्वर में अपनी सच्ची आस्था बनाए रखी, लेकिन ईश्वर ने उसकी रक्षा नहीं की। उसकी शिकायत सुनकर संत ने उसे समझाते हुए कहा, ‘‘ईश्वर ने तुम्हारी सच्ची आस्था का ध्यान रखकर ही तुम्हें चेतावनी देने के लिए एक रक्षक भेजा था लेकिन तुम नहीं चेते और आगे बढ़ते चले गए। फिर भी पागल हाथी ने तुम्हें चोट पहुंचाकर ही छोड़ दिया। अगर वह चाहता तो तुम्हें कुचलता हुआ भी जा सकता था।

ईश्वर में अपनी सच्ची आस्था रखो और उसके द्वारा समय-समय पर दी जाने वाली चेतावनियों को भी समझने का प्रयास करो। वह सबकी रक्षा करता है, परंतु अगर सचेत नहीं रहोगे तो इसके गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं।’’

तो दोस्तों अभी हम आपको वो 8 संकेत बताते हैं जिनसे आप पता कर सकते हैं कि बुरा वक्त जल्दी ही आने वाला है।

1. अगर सुहागन स्त्री मांग में सिंदूर भर रही हो और अचानक से सिंदूर की डिबिया नीचे गिर जाए। अगर ऐसा हो तो समझना चाहिए पति के जीवन या कारोबार पर कोई संकट आने वाला है।

2. दूसरा संकेत है दूध का गिर जाना। दोस्तों दूध का गिर जाना या अनायास ही फट जाना, अनायास से तात्पर्य यह है कि ऐसे तो दूध कभी नहीं फटा लेकिन अचानक आज दूध फट गया यह भी एक यह भी एक अशुभता का संकेत है इससे भी यह पता चलता है कि या तो घर में कलेश होने वाला है या फिर बुरी बीमारी का आगमन होने वाला है।

3. दोस्तों अगर लगातार कुछ दिनों से आपको बुरे सपने आ रहे हैं। तो सचेत हो जाइए बुरे सपने आपको हर प्रकार से नुकसान पहुंचाते हैं जहां एक ओर यह आपके दिमाग में अशांति पैदा करते हैं। उसके साथ ही यह आपको सारा दिन तनाव में भी रखता है इसके माध्यम से क्लेश बढ़ने की संभावना रहती है। और साथ ही व्यापार में मंदी आती चली जाती है और हो सकता है आप के परिवार के किसी सदस्य पर बड़ी मुसीबत आ सकती है।

4. दोस्तों अगर आपके घर के आसपास कोई बिल्ली है या आपने कोई पाल रखी है। और वह और वह कुछ दिनों से अजीब सी आवाज निकाल रही है जो कि डरावनी है तो ऐसे में समझ जाए कि घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ रही है जो आपके जीवन में कोई बुरा प्रभाव डाल सकती है।

5. स्त्रियों का मंगलसूत्र अचानक से टूट जाए तो समझना चाहिए कि पति के जीवन पर कोई घोर संकट आ रहा है। ऐसे में स्त्रियों को तुलसी की पूजा करनी चाहिए।

6. आप जैसे ही काम से निकलते हैं और आपको लगातार दो चार दिनों से ऐसा हो रहा है कि आप हर रोज कहीं ना कहीं किसी ना किसी मोड़ पर किसी झगड़े को देख रहे हैं तो ऐसे में कलेश होने की संभावना रहती है और आपके रिश्तो में खटास आ सकती है

7. दोस्तों अगर आप भोजन कर रहे हैं और पहला निवाला अपने मुंह में डाला और कुछ करवा सा महसूस हो रहा है। वही अगर दूसरा निवाला आप खाते हैं तो वह अच्छा लगा किंतु पहला वाला आपको कड़वा लगा। तो समझ जाइए आपके किसी रिश्ते से बुरी खबर आ सकती है या फिर आपका बनता हुआ रिश्ता बिगड़ सकता है।

8. पूजन थाल की गिर जाने का मतलब होता है कि देवताओं का आपसे रुष्ट हो जाना मतलब यह है कि आपकी पूजा में कहीं ना कहीं कोई कमी है तो उसमें सुधार करें।
***