सिरके के 7 बेमिसाल इस्तेमाल

सिरके का प्रयोग अचार, चटनी और खाने की कई चीजों में तो आप करते ही होंगे. लेकिन रसोई से हटकर भी इसके तमाम फायदे हैं. यहां हम आपको सिरके के कुछ ऐसे ही हैरान कर देने वाले इस्तेमाल बता रहे हैं जो घर संवारने और खूबसूरती निखारने में आपकी खूब मदद करेंगे.

जानिए कैसे प्रयोग कर सकते हैं आप सिरके को –

1- जिद्दी दाग हटाने में
अक्सर हमारे कपड़े पसीने के दाग की वजह से खराब हो जाते हैं. हल्के रंग के कपड़ों के साथ ऐसा खासतौर पर होता है . कपड़े धोने से पहले इन दागों पर स्प्रे करने वाली बोतल से सिरका छिड़कें. दाग आसानी से गायब हो जाएंगे.

2- फूलों को तरोताजा रखने में
गुलदस्ते में फूलों को ज्यादा देर तक तरोताजा रखना मुश्किल होता है. इनको देर तक फ्रेश बनाए रखने में सिरका काम आएगा. फूलदान के पानी में एक चम्मच सफेद सिरका डाल देंगे तो फूल देर तक ताजे रहेंगे.

3- अंडे को साबुत रखने में
कई घरों में अंडा नियमित तौर पर प्रयोग होता है. इनको उबालते समय गरम पानी में थोड़ा सिरका मिला दिया जाए तो अंडे में क्रैक नहीं आता है और इस तरह अंडे का सफेद हिस्सा फैलता भी नहीं है.

4- चीटियों को भगाने में
क्या आपको पता है कि चीटियों को सिरका अच्छा नहीं लगता. अगर घर में चीटियां हैं तो कोनों में सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर छिड़क दें. कुछ ही देर में चीटियां आपका घर खाली करके भाग जाएंगी.

5- फर्श और फ्रिज की सफाई के लिए
आपको जानकर हैरानी होगी कि पानी और सफेद सिरके का घोल फर्श, फ्रिज और रसोई की अलमारियों को साफ करने में बहुत मददगार होता है. हालांकि इसे संगमरमर या ग्रेनाइट के फर्श पर इस्तेमाल न करें. इसके अलावा फ्रिज से खराब खाने की बदबू हटाने में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

6- बालों को चमकदार बनाने के लिए
क्या आपको पता है कि एक मग पानी में आधा चम्मच सिरका मिलाकर बालों पर डाला जाए तो बाल एकदम खि‍ले-खि‍ले और चमकदार हो जाते हैं. इस उपाय से हालांकि थोड़ी देर के लिए आपके बालों से महक आ सकती है लेकिन बाद में इसका नतीजा देखकर आप खुद हैरान रह जाएंगे.

7- एक्ने का उपचार
सफेद सिरका एक बेहतरीन एंटीसेप्टिकक है और यह एक्ने दूर करने में बहुत कारगर होता है. यह त्वचा के पीएच बैलेंस को भी सुधारता है. हां, इस ट्रिक को आजमाने से पहले सिरके में इसकी बराबर मात्रा का पानी मिला लें. त्वचा को किसी सौम्य फेसवॉश से साफ करें और साफ तौलिए से पोंछ लें. कॉटन से सिरके व पानी का मिक्सचर एक्ने वाली जगह पर लगाएं और 5 मिनट बाद साफ पानी से धो दें.

अब ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर फेस पर लगा लें. कुछ दिनों तक यह उपचार लगातार करें. और हां, अगर आपकी त्वचा बेहद संवेदनशील है तो सफेद सिरका इस्तेमाल न करें. कभी कभार निकलने वाले पिंपल्स पर भी इसे न लगाएं.
***