तेजी से वजन कम करने के लिए 7 दिन अपनाएं ये डाइट प्लान

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि हम घंटों जिम में वजन कम करते हैं, डाइटिंग करते हैं, लेकिन फिर भी हमारा वजन कम नहीं हो पाता। हम अपनी खान-पान की चीजों के साथ समझौता करके अपनी डाइट में हर वो चीज अपनाते है जिससे हम पतले हो जाएं। लेकिन इन सबके बाद भी वजन कम न हो तो फिर इस काम को करके आप अपने मोटापा से निजात पा सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत ही नहीं करनी पडेगी।

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है, तो बस आपको अपने दिनचर्या के खान-पान में थोड़ा बदलाव करना होगा। अपने डाइट में कुछ चीजें शामिल करनी होगी। जानिए किन चीजों का सेवन करने से आप अपना वजन आसानी से घटा सकते है। बस 7 दिन इस तरीके से आपनी डाइट प्लान को रखें। फिर देखे कैसे आपका वजन कम होता है। जानिए इन उपायों के बारें में।

  1.     डाइट प्लान के अनुसार पहले दिन कुछ हेल्‍दी और हल्‍के आहार लेने चाहिए। इसमें आप केवल फल ही लें। इस दिन आप दिन भर केवल फल ही खाएं और किसी भी चीज का सेवन न करें। जैसे कि अंगूर, केला, आम, लिची, तरबूज, नींबू, संतरे, सेव, पाइनएप्पल आदि का सेवन करें। दिन में चाहे तो 20 बार खाएं, लेकिन फलों का ही सेवन करें।
  2.     दूसरे दिन की बात करें तो इस दिन केवन सब्जियों का ही सेवन करें। इसके लिए आप सब्जियां कच्ची या फिर उबाल कर खा सकते है। दिन में एक आलू काफी है आपकी डाइट के लिए।
  3.     तीसरे दिन आप फल और सब्जियों दोनो का सेवन करें। इसके लिए सुबह फल और लंच में सब्जियां खाएं। इसी तरह डिनर में दोनो चीजों का सेवन करें। लेकिन इसमें आलू और केला न हो। जो कि आपके वजन के कम करने में रुकावट पैदा करेगा।
  4.     चौथे दिन की बात करें को इस दिन केवल दूध और केला का सेवन करें। लेकिन इस बाद का ध्यान रहे है कि आप जिस दूध का सेवन कर रहे है वह स्किम होना चाहिए। जिससे कि आप फैट न बढें।
  5.     पांचवे दिन आप चावल से बनी चीज एक कप उबले हुए चावल खाएं। साथ ही दिनभर में कम से कम 7 टमाटर भी खाएं। इसके बाद डिनर के समय टमाटर का सेवन करें। साथ ही कम से कम 10 गिलास पानी पिएं।
  6.     छठें दिन सब्‍जियों का सेवन करें और लंच में चावल का सेवन करें। इसके अलावा डिनर में भी सब्जियां ही खाएं। साथ ही दिनभर में कम से कम 10 गिलास पानी पिएं।
  7.     सांतवें दिन भी एक कप उबले चावल का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही दिन भर फलों का जूस पिएं और अपनी पसंद के फल और सब्जियां खाएं।
***