सिर्फ 5 रूपये में पैरों की टैनिंग करें दूर

मैं कुछ दिन पहले बीच पर गई थी, जिसकी वजह से मेरे पूरे पैर पर टैन हो गया है और पैरों पर टैन की वजह से मेरा पैर अलग सा दिख रहा है। मैं पहचान ही नहीं पा रही हूं कि यह मेरा पैर है। मौसम के बदलते ही मेरी तरह कई लोगों को पैरों में टैन होने लगता है और टैनिंग के कारण फुटवियर के निशान दिखने लगते हैं जो पैरों की खूबसूरती को बिगाड़ देता है। अगर आप भी मौसम के बदलने पर टैन के शिकार हो गए हैं तो परेशान न हो क्‍योंकि सिर्फ टमाटर की मदद से आपके पैरों का टैन तुरंत गायब हो जायेगा।  

आमतौर पर धूप में बाहर निकलने से पहले हम हाथों व चेहरों को तो अच्छी तरह से कवर कर लेते हैं। लेकिन पैरों की तरफ हमारा ध्यान ही नहीं जाता हैं। इसी वजह से पैर टैन की चपेट में आ जाते हैं। बिना किसी सुरक्षा के धूप में निकलने से पैरों पर आपके द्वारा पहने हुए फुटवियर के निशान दिखने लगते हैं जो आपके पैरों की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। पैरों पर होने वाली टैनिंग आसानी से नजर में आ जाती है। इसलिए पैरों को भी शरीर के अन्य हिस्सों की तरह देखभाल की जरूरत होती है। पैरों से टैन हटाने वाले उपाय के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होती है।
सामग्री 
    गुनगुना पानी - 1 टब
    नमक - 1 चम्‍मच
    शैम्‍पू- 2 चम्‍मच
    बेसन- 1 चम्‍मच
    टमाटर का गूदा - 2 चम्मच
    गुलाब जल - 2 चम्‍मच

टैन के लिए टमाटर ही क्‍यों?

यह त्वचा की चमक बढ़ाती है और यह टैनिंग को दूर करने में मदद करती है। बेसन त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटा देता है। टमाटर स्वाभाविक रूप से त्वचा पिग्‍मेंटेशन पर काबू पाने के लिए और काले धब्बों को हटाने के लिए एक बड़ा घटक है। टमाटर में काफी मात्रा में लाइकोपीन होता है, जिसके त्वचा पर काफी बेहतरीन उपकार होते हैं। टमाटर में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जिससे डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं और निशान भी दूर होते हैं।

इस्‍तेमाल का तरीका
    टब में गर्म पानी लेकर उसमें नमक और माइल्‍ड शैम्‍पू मिलाएं।
    फिर अपने पैरों को कुछ देर इस पानी में डिप कर लें।
    फिर मृत त्वचा की परत को हटाने के लिए प्यूमिक स्टोन से स्क्रब करें।
    इसके बाद नॉर्मल पानी से अपने पैरों को धो लें।
    बेसन, टमाटर का गूदा और गुलाब जल मिला लें।
    अब इसे अच्‍छे से मिक्‍स करके पेस्‍ट बना लें।
    अपने पैरों पर इस पेस्‍ट की एक मोटी परत लगा लें। 
    फिर इसे सुखने के लिए छोड़ दें।
    सुखने के बाद इसे अच्‍छे से साफ करके मॉइश्‍चराइजर लगा लें। 
तो देर किस बात की आज ही ट्राई करें ये सस्‍ता, आसान और असरदार घरेलू उपाय।
***