ये 5 भयानक बातें भी हो सकती है Breast के साथ

अगर आपके ब्रेस्ट में लंप्स या गांठ है तो आपको गायनाकॉलोजिस्ट के पास जाने के लिए इंतजार नहीं करना चाहिए। क्योंकि ब्रेस्ट कैंसर के अलावा भी और भी कई भयानक चीजें हो सकती हैं ब्रेस्ट के साथ। गायनाकॉलोजिस्ट डॉ. सौरभ मेहता ने कुछ ऐसे ही बातों के बारे में बताया है जो ब्रेस्ट के साथ सामान्यत: होता है।

टैटू से ब्रेस्ट को हो सकता है खतरा-असल में टैटू के स्याह या इन्क में जो टॉक्सिक एलिमेंट होता है उससे स्किन कैंसर होने का खतरा होता है। डॉ. डी.जी.एस तुला, कंसल्टेंट प्लास्टिक सर्जन, दिल्ली बी.एल.के. हॉस्पिटल का कहना है कि टैटू के इक्विमेंट कभी-कभी एच.आई.वी, हेपाटाइटिस बी और सी से संक्रमित हो जाते हैं, जिससे संक्रमण फैलने की आशंका रहती है।

ब्रेस्ट एनगॉर्जमेंट- ब्रेस्ट एनगॉर्जमेंट होने के कारण बच्चे को मां दूध नहीं पिला पाती हैं। इसके लिए अतिरिक्त दूध को निकाल देना चाहिए, नहीं तो ब्रेस्ट में सूजन हो जाता है या वह सख्त हो जाता है। यहां तक कि इसको स्पर्श करने पर भी बहुत दर्द होता है।

सिस्ट या पुट- कभी-कभी मामूली सिस्ट भी समय के अनुसार बहुत दर्द देने लगते हैं। ये कैंसरकारी तो नहीं होते लेकिन फ्लूइड से भरे हुए होते हैं। लेकिन पिरियड के समय ये सिस्ट बहुत ज्यादा सूज जाते हैं और दर्द भी होता है। ये दर्द कभी तो दोनों ब्रेस्ट में होता है या सिस्ट के परिस्थिति के अनुसार एक ब्रेस्ट में ही होता है।

ब्रेस्ट इंफेक्शन- कई बार पसीना निकलने के ग्रंथि यानि ग्लैंड के बंद हो जाने, मिल्क डक्ट या धमनी ब्लॉक हो जाने पर या इंग्रोन हेयर के कारण ब्रेस्ट में इंफेक्शन होने का डर रहता है। जिसके कारण निप्पल से पस, ब्लड, लाल या हरा डिस्चार्ज होने लगता है।

कैंसरोधी ट्यूमर- अगर आपके निप्पल से ब्लड डिस्चार्ज कर रहा है इसका मतलब ये है कि ट्यूमर में कैंसर नहीं है। इस अवस्था को पैपीलोमा कहते हैं जो मिल्क डक्ट्स के ज्यादा विकास के कारण होता है। अगर ऐसी हालत है आपके ब्रेस्ट की डॉक्टर के पास जाने में देर न करें विशेषकर अगर ब्रेस्ट से ब्लड डिस्चार्ज हो रहा हो तो।
***