सिर्फ 20 मिनट में चमक उठेगा आपका चेहरा, जब आप लगाएंगे घर पर बना ये Skin Whitening Pack

हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि उसका चेहरा बेदाग और चमकदार हो. मगर बहुत से लोगों के चेहरे ऐसे होते नहीं. हालांकि, प्राकृतिक रूप से त्वचा को सफेद और चमकदार बनाने के कई तरीके हैं. अगर आप अपने चेहरे की त्वचा को सफेद और चमकदार बनाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपचार अपनाएं, जैसे- नींबू रस या फिर दही. आप हल्दी का प्रयोग भी कर सकते हैं. कुछ ऐसी रेगुलर आदतें आपको ऐसा करने में मददगार साबित होंगी. आप सूरज की रोशनी से जरा बचें और बाजार के फेसवॉश को छोड़ घरेलू फेसवॉश का इस्तेमाल करें.

अगर आप घर पर हैं और अपने चेहरे को फेसियल की तरह चमकाना चाहते हैं, तो इस व्हाइटनिंग पैक को घर में जरूर बनाएं और एक बार जरूर ट्राई करें. सच कहूं, तो ये जादूई स्किन व्हाइटनिंग पैक है, जो आपके चेहरे को चमकदार बनाएगा. हालांकि, इसके लिए आपको ये पैक बनाना होगा और इसे एक सप्ताह तक हर रोज चेहरे पर लगाकर जरूर देखें.

आपको ये स्किन व्हाइटेनिंग पैक बनाने के लिए घर में इन सामानों की जरूरत पड़ सकती है. इसलिए इन सामानों को जरूर इकट्ठा कर लें.
 सामान- चावल का आटा, मैदा, सफेद आटा, शहद

कैसे बनाएं- करीब 30 ग्राम चावल का आटा और 30 ग्राम मैदा को एक कटोरी में मिलाएं. उन्हें अच्छी तरह से मिलाए. इसमें दूध मिलाएं, जब तक ये एक पेस्ट की तरह न हो जाए.

कैसे प्रयोग करें-

पहले चेहरे को गुलाब जल में एक कॉटन भिगोकर अच्छी तरह से पोंछ लें फिर इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. करीब 20 मिनट तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें. अब चेहरे को गोल-गोल कर रगड़ें. इसे ज़्यादा न करें. उसके बाद अच्छे से धो लें और कोई मॉइस्चराइजर क्रीम लगा लें.

    दही-

दूध की तरह ही दही भी चेहरे की गंदगी और जमी हुई मैल को हटाने में मदद करती है.
क्लिंजर के रूप में कैसे करें दही का प्रयोग-

दही को त्वचा पर अच्छी तरह से लगाएं और कुछ देर तक उसे आराम-आराम से चेहरे पर मालिश करें. इसे 3-5 मिनट तक छोड़ दें और गुनगुने पानी से उसे धो लें. इसे हर दिन इस्तेमाल जरूर करें.

    चावल का आटा-

चावल के आटे में पारा अमिनो बेंजोइक अम्ल काफी मात्रा में पाया जाता है, जो सनस्क्रीम के रूप में बहुत अच्छा कार्य करता है. इसके अलावा ये त्वचा को रिपेयर करता है और सनबर्न से बचाता भी है.

इसके लिए 30 ग्राम चावल का पाउडर, एक बड़ा चम्मच दूध और कुछ बूंद जैतून के तेल को मिलाकर एक मिश्रण बनाएं. एक मोटा पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं. इसे चेहरे, हाथ और गर्दन पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें. फिर इसे पानी के साथ अच्छे से धो लें.
***