तरबूज फेसपैक से 10 मिनट में पाएं दमकती त्‍वचा

चाहे लड़का हो या लड़की हर कोई चाहता है कि वह हर वक्त सुंदर और फ्रैश दिखें। लेकिन गर्मियों के मौसम में टैनिंग के चलते स्किन पर कालापन होना आम समस्या है। खुद को निखारने और सबसे अलग दिखाने के लिए लोग ना जानें क्या-क्या करते हैं। कई लोग ऐसे भी हैं जिनके पास बिजी शड्यूल के चलते खुद के लिए वक्त ही नहीं रहता है। जिसके चलते वह खुद को निखारने के लिए हजारों रुपये ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर खर्च कर देते हैं। कई बार ये महंगे प्रॉडक्ट्स हमें फायदा करने के ​बजाय स्किन पर रिएक्शन कर देते हैं।

सभी लोग ये चाहते हैं कि उन्हें सुंदर और फ्रैश दिखने का कोई ऐसा उपाय पता हो जो बिना रिएक्शन किए जल्दी असर करें। अगर आप भी कई दिनों से कुछ ऐसा ही उपाय खोज रहे हैं तो आपकी ये अधूरी ख्वाहिश आज पूरी होने वाली है। आज हम आपको खूबसूरती बढ़ाने का सस्ता और अचूक उपाय बता रहे हैं। इस उपाय का नाम है तरबूजा। जी हां, तरबूजा खाना जितना फायदेमंद है उतना ही यह हमारी स्किन के​ लिए भी असरदार है। स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर कविता भी कहती हैं कि तरबूजे का फेसपैक वाकई स्किन पर कमाल का असर करता है। आइए जानते हैं डॉक्टर कविता से बातचीत पर बताए गए तरबूज के फेसपैक के अन्य फायदे और इसे कैसे चेहरे पर कैसे लगाना चाहिए।

दही और तरबूजे का फेसपैक
दही और तरबूज का फेसपैक स्किन पर कमाल का असर करता है। चेहरा, गर्दन या शरीर के किसी भी हिस्से में जहां आपको फेसपैक लगाने की जरूरत लग रही है वहां आप इसे आसानी से लगा सकते हैं। इसे लगाने के लिए आप कुछ मात्रा में तरबूज के रस और दही को आपस में मिला लें। इस मिश्रण को इस तरह तैयार करें कि दही और तरबूज आपस में अच्छी तरह मिल जाएं। अब इस मिश्रण को आप चेहरे और गर्दन पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह मास्क सूख जाए तो ठण्डे पानी से चेहरा धो लें। इस फेसपैक को हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

शहद और तरबूज का मास्क


शहद स्किन के लिए एक औषधी की तरह काम करता है। जितना फायदा शहद को खाने का है उतना ही इसका फायदा स्किन पर लगाने का भी है। जब तरबूज के रस के साथ शहद को मिक्स किया जाता है तो इसकी गुणवत्ता और भी ज्यादा बढ़ जाती है। शहद और तरबूज के मास्क को चेहरे पर लगाने के करीब 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से ही हैरान करने वाले फायदे आपके सामने होंगे।

इसके अलावा भी तरबूज के अन्य तरह के फेसपैक बनाए जा सकते हैं जो इस तरह हैं।
    तरबूज और दूध का मिश्रण स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे नियमित लगाने से चेहरे की टैनिंग दूर होती है और त्वचा पर निखार आता है।
    खीरे और तरबूज को भी आपस में मिक्स करके फेसपैक बनाया जा सकता है। यह पैक चेहरे पर सन्सक्रीम की तरह काम करता है।
    अवोकेडो और तरबूज का पैक स्किन के लिए वाकई बहुत फायदेमंद है। क्योंकि दोनों ही फलों में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। यह फॉर्मूला स्किन के लिए एंटीऐजिंग का काम भी करता है।
    तरबूज और केले का फेसपैक स्किन के लिए वरदान से कम नहीं है। एक केला मसलें और उसमें तरबूज का रस मिलाएं। इसे लगाने से त्वचा नम रहती है और मुंहासों की समस्या भी दूर होती है।
***