Jai Mata Di!

Recent Posts

नमक के पानी से नहाने से होते हैं ये 10 अनसुने फायदे

अधिकतर लोग नमक को सिर्फ खाने में यूज करते हैं। लेकिन इसे नहाने के पानी में मिलाकर नहाया जाए तो यह बॉडी को डॉक्‍टर का माना गया है। ये सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन ये सच है कि यह कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स भी देता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम जैसे मिनरल्स बॉडी को इन्फेक्शन से बचाते हैं। आइए जानते हैं नमक के पानी से नहाने के 10 फायदे।

फेयरनेस
नमक का पानी स्‍कीन की डेडसेल्‍स को निकालने में मदद करता है। रोज नमक के पानी से नहाने से स्‍कीन कोमल और शायनी बनता है और रंग भी निखरता है।

जोड़ो में दर्द
नमक के पानी से नहाने से हड्डयिों में होने वाले दर्द से राहत मिलता है। रोजाना नमक के पानी से नहाने से आस्टियोआर्थोराइटिस और टेन्डीनिटिस जैसी बिमारियां नहीं होती।

स्‍ट्रेस
नमक के पानी के नहाने से ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहता है जिससे ब्रेन सही से कार्य करता है और आपका दिमाग रिलेक्‍स करता है।

मसल्‍स पेन
नमक के पानी से नहाने से मसल्‍स में राहत मिलती है जिससे मसल्‍स पेन नहीं होता।

इन्‍फेक्‍सन
नमक के पानी में कैल्शियम, मैगनीशियम, सोडियम जैसे कई मिनरल्‍स होते हैं जो स्‍कीन के पोर्स में अंदर जाकर सफाई करते हैं जिससे इन्‍फेक्‍सन का डर नहीं होता है। इससे डैंड्रफ भी दूर हो जाते हैं।

एसिडिटी
नमक के पानी में मौजूद तत्‍व बॉडी में ऑयल लेवल को कंट्रोल करते हैं जिससे एसिडिटी की प्रॉब्‍लम दूर रहती है।

हेल्‍दी एंड शायनी हेयर
नमक के पानी से नहाने से ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहता है जिससे बाल भी हेल्‍दी रहते हैं। नमक के पानी से नहाने से बालों के बैक्‍टेरिया खत्‍म होते हैं जिससे बाल सॉफ्ट एवं शायनी बनते हैं।

नींद
नमक के पानी से नहाने से थकान एवं स्‍ट्रेस देर होता है जिससे नींद अच्‍छी आती है।

डैंड्रफ
नमक के पानी में मौजूद तत्‍व फंगल इंफेक्‍सन को रोकते हैं इ‍सलिए नमक के पानी से रोज नहाने से डैंड्रफ दूर हो जाते हैं।

मॉश्‍चराइजर
नमक के पानी में नहाने से स्‍कीन मॉश्‍चराइज होती है जिससे स्‍कीन सेल्‍स की अच्‍छी ग्रोथ होती है और स्‍किन से झूरियां व दाग धब्‍बे देर हो जाते हैं।
***