फालतू समझा जानें वाला सिलिका जेल पाउच भी है फायदेमंद - Unexpected Benefits of Using Silica Gel Pouches

सिलिका जेल पाउच के फायदे - नई वॉटर बोतल, पर्स, हैंडबैग और जूतों के डिब्‍बे में आने वाले सिलिका जेल के पैकेट को हम बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह आपके रोजमर्रा के कामों के लिए फायदेमंद हो सकता हैं। सिलिका जेल सिलिकन डाइऑक्साइड से बनती है और यह हवा में मौजूद मॉइश्चराइजर को सोख लेता है। यानी सिलिका का 10 ग्राम का पाउच 4 ग्राम तक पानी सोख सकता है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से सिलिका जेल के पैकेट के फायदों के बारे में जानकारी लेते हैं।

जिम बैग की गंध दूर करें - बैक्टीरिया को पनपने के लिए कई चीजें चाहिए, जिसमें एक है नमी। सिलिका जेल नमी को रहने ही नहीं देता और बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। आप सिलिका जेल के पाउच को अपने जिम बैग में रखकर बदबू और बैक्‍टीरिया को दूर कर सकते हैं। ज्‍यादातर लोग वर्कआउट करने के बाद अपना जिम बैग ऐसे की कोने में रख देते हैं, ऐसा करने से बैक्‍टीरिया इसमें आसानी से आ जाते हैं। लेकिन सिलिका जेल का पाउच जिम बैग में रखने से इसकी नमी दूर हो जाती है, जिससे इसमें बैक्‍टीरिया नहीं पनपते।

मेकअप बैग को ताजा रखें - क्‍या आप जानते हैं कि सिलिका जेल के पाउच का इस्‍तेमाल कर आप अपने मेकअप बैग को फ्रेंश रख सकते हैं। अपने मेकअप के सामान में सिलिका रखने से प्रोडक्ट चिपचिपे नहीं होते हैं।
***