दूध में मिलावट है या नहीं, जानने का आसन तरीका - Simple home tests to check adulterated milk

दूध हमारे घर की हर रोज की जरूरतों में से एक है। इस बेहद आवश्यक वस्तु का कोई विकल्प मौजूद नहीं है। इसलिए हमारे घरों में यह हर रोज आता ही है, लेकिन शहरों में दूध के अंदर मिलावट होने के मामलों में इजाफा होता जा रहा है। मिलावटी दूध से हमारी सेहत पर बेहद ही बुरा असर पड़ता है। इससे न सिर्फ हम बड़ी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं बल्कि हमारे पाचन तंत्र पर भी बुरा असर पड़ता है। बता दें कि आप अपने ही घर में दूध के असली और नकली होने की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए हम कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप दूध की मिलावट का पता आसानी से लगा सकते हैं।

1. दूध को चिकने पत्थर या लकड़ी पर डालकर देखें। अगर दूध बहता हुआ नीचे की ओर गिरे और सफेद रंग की पतली धार बना जाए तो समझिए कि दूध में पानी की मिलावट नहीं है।

2. दूध को अपने हाथों पर रगड़ कर देखें। असली दूध को हाथ पर रगड़ने से चिकनाहट नहीं होती है जबकि नकली दूध को रगड़ने से हाथों पर डिटर्जेंट जैसी चिकनाहट हो जाती है।

3. दूध को कांच की शीशी या किसी टेस्ट ट्यूब में डालें। इसके बाद इसे हिलाएं। इसमें झाग बनने और झाग ज्यादा देर तक रहने पर समझ जाएं कि दूध में डिटर्जेंट मिला है।

4. असली दूध में यूरिया मिला होने पर वो हल्के पीले रंग का हो जाता है। वहीं मिलावटी दूध में यूरिया मिला होने पर वो गाढ़े पीले रंग का हो जाता है।

5. किसी बर्तन में दूध को देर तक उबालें। दूध के गाढ़ा होने तक ऐसा करें। यदि कुछ देर बाद दूध तैलीय हो जाए तो दूध असली है।

6. नकली दूध में साबुन जैसी महक आती है। वहीं यूरिया वाले दूध में बेहद ही गंदी महक आती है जबकि असली दूध में कुछ खास तरीके की महक होती है।
***