हनुमान जी के इस चमत्कारी उपाय से धन सम्बन्धी सभी परेशानियां दूर होती है

Magical Lord Hanuman Mantra for All Financial Problems

हनुमान जी की पूजा सबसे जल्दी मनोकामनाएं पूरी करने वाली पूजा मानी जातीं है। ऐसे में जो भी व्यक्ति सही विधि से हनुमान जी को मनाने की कोशिश करता है, वो हनुमान जी की कृपा से बहुत जल्दी ही मालामाल हो जाता है। अब यदि आप भी हनुमान जी के भक्त है और पैसो की समस्याओ से निजात पाना चाहते है, तो ये खास उपाय है। गौरतलब है, कि इस उपाय के अनुसार हर रोज रात को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। फिर चाहे स्त्री हो या पुरुष दोनों ही पूजा कर सकते है, पर इस बात का ध्यान रखे कि पूजा करते समय आपको कुछ खास नियमो का पालन भी करना होगा।
वैसे हम आपको बता दे कि बजरंग बली का पूजन करने से पहले साफ़ सफाई और पवित्रता का ध्यान रखना बेहद अनिवार्य है। ऐसे में पूजा करते समय किसी भी प्रकार की अपवित्रता नहीं होनी चाहिए। जब भी पूजा करे तो तन और मन दोनों पवित्र रखने चाहिए। इस पूजा के दौरान मन में गलत विचारो को न आने दे और मन को इधर उधर भटकने न दे। बस यही कुछ सामान्य सावधानियां है, जो हनुमान जी की पूजा करने से पहले ध्यान में रखनी जरुरी है।

इसके बाद किसी भी मनोकामना की पूर्ति के लिए आपको हर रोज रात को हनुमान जी के सामने तेल का दीपक लगाना चाहिए क्योंकि दीपक सूर्यास्त के बाद रात के समय लगाना बेहद फायदेमंद रहता है। इस उपाय के अनुसार मिटटी के दीपक का उपयोग करना चाहिए। फिर दीपक में रुई की बत्ती और सरसों का तेल डाले। इसके बाद हनुमान जी के मन्त्रो का जाप करते हुए दीपक जला दे। इसके साथ ही हनुमान चालीसा का भी पाठ करे। ऐसे में यदि आप पूरी हनुमान चालीसा पढ़ने में असमर्थ रहे तो कुछ पंक्तियों का जप भी कर सकते है। इस उपाय से व्यक्ति का बुरा समय बहुत जल्दी ही अच्छे समय में बदल जाता है। साथ ही धन सम्बन्धी सभी परेशानियां भी दूर होती है।

वैसे आज के समय में हनुमान जी सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवी देवताओ में से एक माने जाते है। हनुमान जी को प्रसन्न करने के ये उपाय काफी पुराने समय से चले आ रहे है। इन उपायो से व्यक्ति की इच्छाएं तो पूरी होती ही है, पर साथ ही परेशानियों का नाश और धन सम्पति में वृद्धि भी होती है। इन उपायो में सबसे पहला और आसान उपाय हनुमान चालीसा का पाठ करना है। इसलिए आपको हर रोज या हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

इसके इलावा गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित रामचरितमानस के सुंदरकांड का पाठ करने से हनुमान जी बहुत जल्दी ही शुभ फल प्रदान करते है। वही श्रीराम जी के मंत्रो का जप करने वाले भक्तो पर हनुमान जी बेहद प्रसन्न होते है और उन पर अपनी कृपा बनाए रखते है। हनुमान जी को हर शनिवार या मंगलवार को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करना चाहिए। दरअसल सिंदूर हनुमान जी को अति प्रिय है, इसलिए जो भक्त उन्हें सिंदूर अर्पित करते है, हनुमान जी उनकी मनोकामना जल्द ही पूरी कर देते है।

इसके साथ ही नियमित रूप से हनुमान जी को धुप अगरबत्ती लगानी चाहिए और फूल तथा हार अर्पित करना चाहिए। घर में हनुमान जी की तस्वीर किसी पवित्र स्थान पर लगाए और तस्वीर इस प्रकार लगाए कि हनुमान जी दक्षिण दिशा की तरफ देखते हुए दिखाई दे। इसके इलावा किसी भी खास मुहूर्त या त्यौहार या विशेष तिथि पर हनुमान जी का श्रृंगार अपनी इच्छानुसार पूरी श्रद्धा से करवाना चाहिए।

साथ ही हर शनिवार या मंगलवार को बजरंग बली को बना हुआ बनारसी पान चढ़ाना चाहिए। दरअसल बनारसी पत्ते का बना हुआ पान चढाने से हनुमान जी की कृपा बनी रहती है। इसके साथ ही जो भक्त रामायण या श्री रामचरितमानस का पाठ पढ़ते है या उनके दोहे प्रतिदिन पढ़ते है, उन्हें हनुमान जी का विशेष स्नेह भी प्राप्त होता है। बस इन्ही कुछ उपायो से आप हनुमान जी के सच्चे भक्त बन सकते है और हनुमान जी की कृपा प्राप्त कर अपना मनचाहा फल पा सकते है।
***