Jai Mata Di!

Recent Posts

जानें कोकोनट मिल्‍क हेयर पैक से आप कैसे पा सकते हैं स्‍ट्रेट बाल - How To Straighten Hair With Coconut Milk Pack

बालों को स्ट्रेट करने के लिए आपको बाजार के मंहगे कैमिकल भरे उत्पाद लगाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही अपने बालों को नारियल दूध से स्ट्रेट कर सकती है। नारियल दूध लगाने से हमारे बाल मज़बूत,लंबे और घने होते हैं। हमारे बालों की ग्रोथ के लिए शरीर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा जरूरी होती हैं, क्‍योंकि बाल प्रोटीन और कैरोटिन से मिलकर बनते हैं । ख़राब बालों के लिए भी  नारियल का दूध बहुत अच्छा होता हैं। यह बालों की जड़ों को पोषण देकर उन्हें मजबूत करता हैं। यदि आपके बाल अधिक उलझे हुए हैं तो इन्हें सुलझाने के लिए आप नारियल के दूध का उपयोग करें।
  •     बालों को स्ट्रेट(Straight) करने का यह एक और प्रभावी नुस्खा है। समान मात्रा में नींबू का रस और नारियल का दूध मिलाकर पैक बना लें। इसको बालों पर लगाकर सूख जाने तक रखें और उसके बाद गुनगुने गर्म पानी से धो लें।
  •     आप नारियल को खिसकर तथा ब्लेंड करके इससे दूध निकाल सके हैं। इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें मिलाएं और रात भर फ्रिज में रख दें। अगली सुबह आप पाएंगी कि इस मिश्रण से एक क्रीमी परत बन गयी है। अब इसे बालों और सिर की त्वचा पर लगाएं।
  •     इसके बाद सिर को एक गर्म तौलिये से लपेट लें और एक घंटे के लिए छोड़ दें। अब बालों को पानी से धो लें और एक चौड़े दांतों वाली कंघी का प्रयोग बाल बनाने के लिए करें। अच्छे परिणामों के लिए इस विधि का प्रयोग हफ्ते में कम से कम तीन बार करें।
  •     नींबू और नारियल का दूध घुंघराले बालों को मुलायम बना कर उन्‍हें सीधा करने में मदद करते हैं। इसके अलावा नारियल का दूध बालों को नमी देता है और बालों में शाइन भरता है। यह बालों को रूसी से भी बचाता है।
इसे भी पढ़ें, बच्चों के बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

नारियल दूध में आयरन और मैगनींज भी होता हैं। ये सभी तत्‍व बालों को मजबूत और स्‍वस्‍थ बनाते हैं और इसका प्रयोग करने से बालों का झड़ना और टूटना भी बंद हो जाता हैं। आप अपने बालों को बचाने के लिए नारियल हेयर पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं ।
***