छिपकली, कॉकरोच,और चूहों से छुटकारा पाना चाहते है तो जरूर पढ़े - Home Remedies to get Rid of Lizards, Cockroaches and Rats

Home Remedies to get Rid of Lizards, Cockroaches and Rats

हर कोई अपने सपनो के महल को साफ़ सुथरा रखना चाहता है, मैं बात कर रही हू घर की जब शाम को थक के हर कोई घर लौटता है  आराम से साफ़ सुथरे घर में बैठके आराम करना चाहता है, किसी को भी अपने घर में छिपकली या कॉकरोच दिखना अच्छा नहीं लगता, ये वास्तव में बहुत बड़ी परेशानी है तथा इनके साथ कई हानिकारक रोगाणु और सूक्ष्म जीव भी घर में आ जाते है।

छिपकली घर में रहने वाली मक्खियों और कीड़ों से छुटकारा दिलाती है परंतु फिर भी ये घर की दीवारों पर घूमती हुई अच्छी नहीं लगती।

बाज़ार में कई तरह के इन्सेक्ट और छिपकली निरोधक रिपेलेंट उपलब्ध हैं, परंतु ये सभी हानिकारक रसायनों से बने होते हैं तथा विषैले होते हैं, यदि आपके घर में बच्चे या पालतू जानवर हैं तो इनका उपयोग कभी नहीं करना चाहिए।

चूहों को पिपरमिंट की गंध बिल्कुल पसंद नहीं होती है, अगर घर में चूहे उत्पात मचा रहे हैं तो रूई के कुछ फुहो को पिपरमिंट में डाल कर उनके होने की संभावित जगह के पास रख दें, इसकी गंध से उनका दम घुटेगा और वे मर जाएंगे।

बोरेक्स और चीनी कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए 3 भाग बोरेक्स में 1 भाग चीनी मिलाएं तथा जहाँ कॉकरोच दिखाई देते हैं वहां इसका छिडकाव कर दें, इससे कुछ ही घंटों में कॉकरोच भाग जायेंगे, बेकिंग सोडा और चीनी यदि बोरेक्स का उपयोग नहीं करना चाहते तो आप बेकिंग सोडा और चीनी के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं, इन दोनों को बराबर मात्रा में मिलाएं तथा जहाँ भी आवश्यकता हो वहां छिड़क दें, इसे खाते ही कॉकरोच मर जायेंगे।

नेफ्थलीन बॉल्स छिपकली को भगाने के लिए नेफ्थलीन बॉल्स का उपयोग करना भी बहुत प्रभावी होता है, इसे आप अपने किचन के शेल्फ्स, अलमारियों आदि में रख सकते हैं ताकि वहां छिपकली न पहुँच सके, छिपकलियों को घर से दूर रखने के लिए घर में लहसुन की कलियाँ टांगें या घर में लहसुन के रस का छिडकाव करें।

कॉफ़ी और तंबाकू की छोटी गोलियाँ कॉफ़ी तथा तंबाकू के पाउडर की छोटी छोटी छोटी गोलियाँ बनायें तथा इन्हें माचिस की तीली या टूथपिक पर चिपका दें, इन्हें अलमारियों में या ऐसे स्थान पर रख दें जहाँ छिपकली अक्सर दिखाई देती है, यह मिश्रण उनके लिए जानलेवा होता है इसलिए आपको बाद में उनके मृत शरीर को फेंकना पड़ेगा।
***