Jai Mata Di!

Recent Posts

शराब का नशा ज्यादा चढ़ जाए तो कीजिये ये विशेष उपाय ..

अगर शराब का  नशा  ज्यादा  चढ़  जाए  तो क्या करना चाहिए, उस समय आप ये सोचें के जब बीवी घर का दरवाज़ा खोलेगी तो क्या होगा, नशा उतर जायेगा. हा हा हा हा.. खैर ये तो मज़ाक की बात थी. आज हम आपको बताने जा रहें हैं ऐसे कुछ घरेलु उपाय जो आपका हंग ओवर उतारने के लिए या नशा कम करने के लिए बहुत उपयोगी है.

– एक नींबू एक कप पानी में निचोड़कर पिलाने से लाभ होता है।

– ब्लैक काफी शराब के नशे को उतारने में मदद करती है।

–  गरम पानी से नहा लें। शराब न सिर्फ हमारे शरीर को अंदर से नुकसान पहुंचाती है बल्कि हमारी त्वचा को भी खराब करती है। इसलिए गरम पानी में नहाने से शरीर से सारे टॉक्सिन निकल जाएंगे।

– नारियल पानी – इसमें शुगर व कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है। साथ ही यह 99 प्रतिशत फैट फ्री है और इसमें मिनरल और इलेक्ट्रोलेट्स मिला होता है, जो बॉडी को रिहाइड्रेट कर देता है। दरअसल, अल्कोहल लेने से बॉडी में ड्राईनेस आ जाती है, ऐसे में कोकोनट वॉटर बेहद फायदेमंद होता है। यह बॉडी में पानी की क्वांटिटी को बैलेंस रखने के साथ ही ब्रेन को भी एनर्जेटिक बनाए रखता है।

– अदरक- अगर आपको हैंगओवर से छुटकारा चाहिये तो एक चुटकी भर अदरक खाइये। इसके आलावा आप चाहें तो लहसुन को भी अपने भोजन में शामिल कर के हैंगओवर से बच सकते हैं।

– शराबी के सिर पर ठंडा पानी डालने और पिसा हुआ धनिया-शक्कर मिलाकर देने से भी नशा उतरता है।

– शराब पीने के बाद शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं । इसलिए इस हैंगओवर को उतारने के लिए अधिक पानी पीएं , तभी आप जल्द आराम पा पाएंगे। इसके साथ आप एक पेनकिलर भी खा लें । इससे आपका सिरदर्द भी ठीक हो जाएंगा। इसके अलावा फल और पौष्टिक सब्जियां भी खाएं,उनसे भी आराम मिलता हैं ।

– हैंगओवर में  मुश्किल होता है लेकिन फिर भी अगर आप थोड़ी कसरत कर लेंगे तो जल्दी आराम मिलेगा। कसरत करने से शरीर से पसीना निकलेगा जिससे नशा कम होगा। ताजी हवा में जरूर घूमें। बाहर मौजूद ऑक्सीजन आपके दिमाग को तेज काम करने में मदद करेगी।

– धतूरे का विष या नशा उतारने में भी इमली का पना कारगर है।

– संतरा खाने से भी नशा उतर जाता है।

– दही और छाछ से नशा उतर जाता है।

और अंत में एक सलाह – पैसा आपका है, जीवन आपका है, मर्जी आपकी है, मगर शराब पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं है. बुरी आदत है ये, आदत अभी बदल डालो.
***