रातोरात अपनी त्वचा को कसने और निखार लाने के लिए घर के बने सर्वश्रेष्ठ फेस मास्क!!

आप अपनी त्वचा पे आ चुकी झुर्रियां, दाग, धब्बे, आदि आपको काफी हीन महसूस कराते होंगे। आप अचानक से अपना आत्म विश्वास खोने लगती है, और अपनी त्वचा पे दाग, धब्बे देखते ही बहुत ज़्यादा सचेत हो जाती हैं क्या इनका उपचार करने का कोई तरीका है ? जी हाँ ज़रूर, इनका उपचार संभव है लेकिन तभी जब आप इनका उपचार शुरूआती चरणों में ही करना शुरू कर दे। त्वचा को कसना एक तरीका है, जो की आपको कई प्रकार के त्वचा से जूड़े दोष को दूर करने में मदद करती है, वह भी लगभग हमेशा के लिए बाजार में ऐसे कई सारे लेज़र उपचार, इंजेक्शन और दवाइयां हैं जो त्वचा को कसने का दावा करते हैं। लेकिन आपके खर्च करे हुए पैसो के लिए, घर पे बने हुए प्राकृतिक उपचार सबसे ज़्यादा अच्छे और असरदार हैं।

अंडे के सफ़ेद भाग का मास्क
अगर कोई एक ऐसी सामग्री है, जिसका त्वचा को कसने के लिए विशेष तौर पे नाम लिया जाए, तो वह है अंडा। त्वचा के उपचार,उनके रंग को हल्का, आदि करने के लिए अलग अलग मास्क अंडे को अलग अलग रूप में इस्तेमाल करते हैं। इस मास्क में आप, अंडे के सफ़ेद भाग का इस्तेमाल करेंगे। बस अंडे के सफ़ेद भाग को अंडे की जर्दी से अलग कर ले और इसे अपने चेहरे पे लगाए। इसे तकरीबन 20 से 25 मिनट तक ऐसे ही रहने दे और फिर गुनगुने पानी से धो ले।

पपीते का मास्क
पपीते में कई सारे एंजाइम होते है जो की त्वचा के बुढापे से लड़ने में वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुके हैं। साथ ही यह झुरझुरी त्वचा का मुकाबला करने में मदद कर के, त्वचा को कसने का कार्य प्रारम्भ करते हैं। समय के साथ बेहतरीन परिणाम पाने के लिए पपीते के रस या मसले हुए पपीते को सीधे अपने चेहरे पे लगा सकता हैं। लेकिन अगर आप रातो रात परिणाम चाहते है तो आपको इसके साथ कुछ और सामग्रियां मिलनी पड़ेंगी। पपीते को और ज़्यादा फायदेमंद करने के लिए इसके साथ चावल का आटा और शहद को मिला सकते हैं। छीले हुए पपीते को मसल के एक मिश्रण बना ले, इसमें आधा कप चावल का आटा और 2 चम्मच शहद डाल के अच्छे से मिला ले। इस मिश्रण को अपने चेहरे पे अच्छी मात्रा में लगा ले और 20 से 25 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो ले।

केले और शहद का मास्क
पपीते की तरह केले में भी बहुत सारे गुण होते हैं। यह फल सिर्फ स्वस्थ ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत ही अच्छा है। कई सौंदर्य ब्रांड केले को मुख्य सामग्री बता के अपने उत्पादों का प्रचार करते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको सिर्फ केला, शहद और जैतून का तेल चाहिए। केले को थोड़ी सी स्थिरता के साथ एक मिश्रण की तरह मसल ले। इसमे एक छोटी चम्मच जैतून का तेल और एक बड़ी चम्मच शहद डाल के अच्छे से मिला ले।

निम्बू का मास्क
निम्बू एक प्राकृतिक विरंजक तत्व है, जो की चेहरे की त्वचा के लिए बहुत ही कमाल का काम करता है। निम्बू के मास्क को आँखों के निचे काले घेरो पे न लगाए , क्योंकि निम्बू का रस संवेदनशील त्वचा के लिए सही नहीं होता है। कोमल या प्रतिक्रियाशील त्वचा वाले लोगो को निम्बू का पहले अपनी कोहनी पे परिक्षण कर लेना चाहिए ताकि बाद में त्वचा में कोई दिक्कत न आये। जो लोग निम्बू का इस्तेमाल कर सकते है उनके लिए यह एक बेहतरीन सामग्री है। आप निम्बू के रस को सीधे अपने चेहरे पे लगा सकते हैं या फिर इसे थोड़े शहद और तेल (सूखी त्वचा के लिए ) के साथ मिला सकते हैं, एक पूरा मास्क बनाने के लिए। 2 से 3 बार इस्तेमाल करने के बाद ही आपको अंतर नजर आने लगेगा।

एलो वेरा मास्क
जब हम घर पे बने मास्क की बात कर रहे हैं तो एलो वेरा कैसे छूट सकता है, छूट सकता है क्या ? एलो वेरा वैसे तो आमतौर पे घर पे पायी जाने वाली सामग्री नहीं है, लेकिन जलने या झुलसी हुई त्वचा पे इसके फायदों को देखते हुए यह अधिकांश घरो में आजकल पायी जाती है। आप अपनी सुविधानुसार एलो वेरा के पत्तो से मिलने वाले मिश्रण या फिर एलो वेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मिश्रण को बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में एलो वेरा के रस या जेल को ले लो, और उसमे कुछ बुँदे शहद की मिला लो। इसे अच्छी मात्रा में अपने चेहरे पे लगाए और 20 से 25 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो ले।
***