Jai Mata Di!

Recent Posts

वायरल, मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया का मौसम आ गया है बचाव की कर लें तैयारी, जानिये बचाव की पोटली के बारे में

वायरल, मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया का मौसम आ गया है बचाव की कर लें तैयारी, जानिये बचाव की पोटली के बारे में
.
चैत्र का महीना शुरू होते ही भारत में वायरल बुखार और मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया के रोगियों की सँख्या बढ़ने लगती है । इन सब बिमारियों से बचने का एक बहुत अच्छा तरीका है कि इन सब बीमारियों को पैदा करने वाले मुख्य कारण मच्छरों को पनपने ही ना दिया जाये । हम आपको इस पोस्ट में कुछ उपाय बता रहे हैं जो मच्छरों की प्रजाती को पनपने से रोकेंगे और सबसे आखिर में एक विशेष पोटली बनाने का तरीका जो मच्छरों के प्रकोप से आपको सुरक्षित रखने में मददगार सिद्ध होगी । आइये जानते हैं सावधानियों के बारे में ।
.
1 :- अपने घरों के आसपास नालियों, पुराने पड़े टायरों, नारियल के छिलकों और अन्य इस तरह की सभी चीजें जिनमें पानी इकट्ठा हो सकता हो उन सबकी सफाई पर पूरा ध्यान रखें । नालियों में पानी रुकने ना दें और अन्य पड़ी चीजों जिनमें पानी जमा हो सकता है उस अबको नष्ट कर दें ।
2 :- अपने क्षेत्र की नगर पालिका अथवा नगर पंचायत, नगर निगम आदि से सामूहिक रूप से क्षेत्र में मेलाथियॉन नामक दवा के छिड़काव का आग्रह करें ।
3 :- अपने घर के अन्दर आप पाइरेथ्रम नामक दवा का छिड़काव करवायें । ये दवायें और इनको छिड़काव करने वाले आपको अपने क्षेत्र में किसी कीटनाशक बेचने वाली दुकान पर मिल जायेंगें ।
4 :- कूलर और पानी के अन्य भण्डारों को दस दिन में एक बार जरूर साफ करें और उसमें सफाई के बाद क्लोरीन डालें ।
5 :- पानी की टंकियॉ जो छत पर लगी होती है उनको 3 सप्ताह में जरूर साफ करवा लें और इनका ढक्कन को अच्छे से बंद करके रखें ।
6 :- घर में पालतु मवेशी हैं तो उनके रहने की जगह से गोबर और मूत्र को रोज नियमित साफ रखें ।
7 :- मच्छरों से बचाव के लिये मच्छरदानी और ऑलआऊट जैसी मशीन लगा कर सोयें ।
8 :- अगर कुछ घण्टों से बंद कमरे में प्रवेश करना है तो उस कमरें में पहले मच्छर मारने का कार्ड जलाकर कमरे को पुनः 5 मिनट के लिये बंद कर दें उसके बाद ही प्रवेश करें ।
9 :- सफाई का विशेष ध्यान रखें ।
10 :- कपड़े जहॉ तक सम्भव हो पूरी आस्तीन के ही पहनें ।
11 :- विटामिन सी वाले फलों जैसे कि नीम्बू, संतरा, चकोतरा आदि का नियमित सेवन करें ।
.
घर में लगायें यह सुरक्षा पोटली :-
घर के वातावरण को शुद्ध रखने के लिये और मच्छरों के पनपने से रोकने के लिये घर में यह सुरक्षा पोटली जरूर लगायें । इसको बनाने की विधी बहुत सरल है । इसको बनाने के लिये आपको निम्न सामग्री की जरूरत पड़ेगी ।
1 :- दालचीनी 5 ग्राम
2 :- लौंग 2 ग्राम
3 :- कपूर 20 ग्राम
4 :- नीम का तेल 10 मिलीलीटर
5 :- साफ सूती कपड़े का टुकड़ा
.
साफ सूती कपड़े के टुकड़े पर ऊपर लिखी गयी मात्रा में दालचीनी लौंग और कपूर को रखकर उसकी एक छोटी सी पोटली बना लें और इस पोटली को नीम के तेल में डुबोकर कुछ समय के लिये खाली प्लेट में रख दें जिससे अतिरिक्त तेल निकल जाये । इस तरह की चार पाँच पोटली बना कर घर के सभी कमरों में किसी खुली जगह पर लटका दें । ध्यान रखें हर 10 दिन बाद इस पोटली को बदल कर नयी पोटली लगानी है । परिवार को सुरक्षित रखने के लिये इतना प्रयास किया जाना उचित भी है ।
***