होली के रंगों से बचने के आसान घरेलू नुस्‍खे

होली रंगों का त्‍यौहार है, ऐसे में रंगों से न खेले शायद ही मुमकिन है। कुछ लोग होली की मस्‍ती में इतने सराबोर हो जाते हैं कि केमिकलयुक्‍त रंगों का बहुत अधिक प्रयोग करते हैं। होली में प्रयोग किये होने वाले इन केमिकलयुक्‍त रंगों को छुड़ाना बहुत मुश्किल होता है। इस रंग को छुड़ाने से आपकी त्वचा में कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इनका प्रभाव न केवल चेहरे पर पड़ता है बल्कि इसके कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। लेकिन इनको आसानी से छुड़ाने के लिए आप घरेलू नुस्‍खों का प्रयोग कर सकते हैं।

होली खेलने से पहले
होली खेलने से पहले अपने चेहरे व हाथों पर माश्चराइज़र व फाउनडेशन लगायें। गहरे रंग के नेल पालिश का प्रयोग करें। बालों में जैतून या बादाम तेल लगा लें। बालों की चमक बरकरार रखने के लिए एक चम्मच सिरके को 3 चम्मच तेल में मिलाकर बालों में लगायें।

जैतून का तेल
रंगों के कारण अगर, आपके बाल रूखे और बेजान हो रहे हैं तो आधे कप जैतून के तेल में एक अंडे की जर्दी मिलाएं और उसमें 4 छोटा चम्मच शहद मिलाएं। अपने बालों पर इस मिश्रण को लगाऐं और आधे घंटे बाद धो डालें।

केला और शहद
त्वचा में होने वाली जलन से छुटकारा पाने के लिए आधे केले को मैश कर लें, इसमें 2 छोटे चम्मतच से शहद मिला लें और दो छोटा चम्मच मिल्के क्रीम मिलाकर इसे कुछ देर के लिए त्वचा पर लगा लें। इससे त्वचा की ड्राईनेस खत्म होगी और आपकी त्वचा कोमल हो जायेगी।

टमाटर, दही और पपीता 
त्वचा को साफ करने के बाद टमाटर की प्यू‍री को 20 मिनट तक चेहरे पर लगायें, उसके बाद चेहरा धोलें। इससे त्वचा की टैनिन खत्म हो जायेगी। मैश्ड पपीते और दही के पेस्ट को 20 मिनट तक लगाने से भी चेहरे की नमी बनी रहेगी।

ध्यान रखें यह बातें
त्वचा को बार-बार साबुन से ना धोयें, इससे त्वचा में जलन होगी। रंगों को छुड़ाने के लिए रूई के फाहों से चेहरे पर नारियल का तेल लगायें। रंगों को छुड़ाने के लिए हमेशा ठंडे पानी का प्रयोग करें। नहाने के बाद

माश्चराइजर लगायें।
होली पर केमिकलयुक्‍त रंगों का प्रयोग करने से बचें, ईको फ्रेंडली होली मनाने की कोशिश करें। इससे आपकी त्‍वचा और बालों को समस्‍या नहीं होगी।
***