शरीर में खून की कमी दूर करने के घरेलु उपाय

अकसर आपने लोगों को खून की कमी का शिकार होते हुए देखा होगा। शरीर में खून का होना कितना जरूरी है यह हम सभी जानते हैं। खून का सही मात्रा बॉडी में नहीं हो तो इंसान को कई सारी बीमारीयां घेर लेती हैं। कभी कभी खून की कमी के कारण मौत भी हो जाता है। ऐसे में जरूरी होता है कि हम वह सब चीज़ें जरूर खाए जिससे की हमारे शरीर में खून ज्यादा से ज्यादा बनें।

जितना हो सके हरी सब्जियां खाए, ड्राई फ्रूट्स खाए जैसे की काजू, किसमिस, अखरोट, बादाम… फलों में अनार खाए, केला, आम, अंगूर… खाने को लेकर लापरवाही बिल्कुल भी नहीं करें। शरीर में खाना नहीं जाएगा तो आपका खून भी नहीं बनेगा। अगर खून बनना बंद हो जाएगा तो आपकी हड्डियां कमजोर हो जाएंगी। आपकी आंखें भी खराब हो जाएंगी, यही नहीं आपका ब्रेन भी काम करना बंद कर देगा। भूलने की बीमारी आपको अपने घेरे में ले लेगी।

खून की कमी के लक्षण
  1. आपको अक्सर थकान रहेगी। कोई भी काम करेंगे तो जल्दी थक जाएंगे, जिससे की आपके अंदर आलसपन आ जाएगा।
  2. नींद नहीं आएगी। आप दिनभर कितना काम भी कर लें, लेकिन रात में आपको नींद नहीं आने की शिकायत रहेगी।
  3. आपको किसी भी काम को करने में ध्यान नहीं लगेगा। किसी एक काम को अगर आप कर रहे हैं तो उसी को करते रहेंगे और टाइम बर्बाद करेंगे।
  4. अकसर सिरदर्द रहने की शिकायत रहेगी।
  5. अचानक दिल की धड़कन बढ़ना भी इसी बात का संकेत है कि आपको आयरन की जरूरत है, जो खून बनाने में मदद करता है।
अब बारी है उन सब्जियों के बारे में बताने की जो बाजार में तो है सस्ती लेकिन आपके शरीर के लिए किसी महंगी दवाई से कम नहीं, क्योंकि यह बढ़ाती हैं खून :

खून बढ़ाने वाले आहार
लौकी: हरी हरी लौकी इस समय बाजार में काफी सस्ते दाम पर मिल जाती है। इसकी सब्जी बनाकर खाएं या फिर लौकी का जूस भी पी सकते हैं। यह खून को बनाने में मदद करता है। आयुर्वेद में भी लौकी को सूखाकर इसके पाउडर का प्रयोग किया जाता है।

पालक: महिलाओं को पीरियड्स और कई वजहों से खून की कमी हो जाती है। ऐसे में एक कप पालक रोजाना खाने से 20 प्रतिशत इसे इसकी कमी को दूर किया जा सकता है।

टमाटर: यूं तो टमाटर को लोग कई तरह से खाने में प्रयोग करते हैं। सब्जियों के अलावा अगर सलाद में रोज एक टमाटर खाएं तो यह भी खून की कमी को दूर करने में मदद करता है।

धनिया पत्ती: जितना हो सके उतना धनिया के पत्तियों का प्रयोग करें। इसे सब्जी में सीधे ऊपर से डालें या फिर इसे पका भी सकते हैं।
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