जब खिसक जाए नाभि तो ये घरेलू उपाय अपनाए

कई बार भागमभागी में लोगों की नाभि अपनी जगह से खिसक जाती है। ऐसी स्थिति में लोगों को काफी पेट दर्द होने लगता है जिससे लोग अंदेशा लगाने लगते हैं कि फलाना व्यक्ति की नाभि खिसकी है। लेकिन केवल पेट दर्द से कैसे पहचाना जाए कि नाभि खिसकी है। इसका जवाब और इलाज जानने के लिए ये स्लाइड शो पढ़ें।

नाभि खिसकने की पुष्टि करने के कुछ खास तरीके हैं। सबसे आसान तरीका है व्यक्ति को लेटकर नाभि के आसपास वाले स्थान पर उंगुलियों से दबाव डालें। यदि नाभि वाले स्थान के ठीक बिलकुल नीचे कोई अगर धड़कन महसूस हो तो इसका मतलब है कि नाभि अपने स्थान पर ही है। लेकिन यही धड़कन नाभि के नीचे महसूस ना होकर आसपास की जगह पर महसूस हो तो समझ जाएं कि, नाभि अपनी जगह में नहीं है।

नाभि को जगह पर लाने के लिए सौंफ का उपाय अपनाएं। इसके लिए 50 ग्राम गुड़ में 10 ग्राम सौंफ मिलाएं और सुबह खाली पेट अच्छी तरह चबा-चबाकर खाएं। ऐसा तीन दिन तक करें। इस उपाय से दो से तीन दिन में नाभि अपनी जगह में आ जाएगी।

नाभि को जगह पर लाने के लिए किसी के द्वारा बताई गई एक्सरसाइज को खुद से घर पर ही ना करने लगें। इससे बात बनने की जगह बिगड़ सकती है। अगर सौंफ से नाभि जगह पर नहीं आती है तो डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें। भूल कर भी इस स्थिति में अपने शरीर के साथ कोई छेड़खानी ना करें।

इस स्थिति में एक बात का हमेशा ख्याल रखें - भूलकर भी वजन ना उठायें। क्योंकि वजन उठाने से स्थिति गंभीर हो जाती है। यदि आसपास कोई नहीं है और सामान उठाना जरूरी है तो उसे झटके से ना उठाएं।
***