अगर चाहिए चैन की नींद तो सोते समय तकिये के नीचे रखकर देखें ये चीजें

भागदौड़ की इस जिंदगी में दिन कब निकल जाता है पता ही नहीं चलता और इस दौरान तमाम उतार-चढ़ाव से भी गुजरना पड़ता है। ऐसे में अगर रात भी चैन-सुकून से ना बीते तो अगले दिन आपका क्या हाल होगा ये आप अच्छे से समझ सकते हैं। तो चलिए आपको वास्तु के हिसाब से कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जिनको आजमा कर आप चैन की नींद सो सकते हैं क्योंकि कुछ चीजें हैं जिनसे मन अशांत रहता है। मगर वो कहते हैं ना, जिंदगी में परेशानियों का आना-जाना तो लगा रहता है, मगर इनका समाधान भी है।

यहां आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको सोते वक्त अपने तकिये के नीचे रखना होगा, आपकी परेशानियां मिनटों में दूर हो जाएंगी। ये वास्तु टिप्स हैं-

- हर रात सोने से पहले हनुमान चालीसा या सुंदर कांड का पाठ करें, साथ ही उसे अपने सिरहाने रख कर सोएं। ऐसी मान्यता है कि इससे मन एकाग्र और शांत रहता है, मन में डर वहम और बुरे सपने नहीं आते। साथ ही मानसिक बल भी बढ़ता है, जिससे आप उत्साहित और ऊर्जावान होते हैं।

- रात को सोते समय अपने तकिये के नीचे लोहे की कोई वस्तु रख सकते हैं, ऐसी मान्यता है कि ये नकारात्मक ऊर्जा को आपके आस-पास आने से रोकता है। आपने देखा होगा कि छोटे बच्चों के सिरहाने की नीचे काजल की डिबिया, कैंची, या चाकू लोग रखते है, इसके पीछे यही वजह है।

घर में लगाकर देखें ये पेड़-पौधे, चमक जाएगी आपकी किस्मत और बरसेगा धन

- आप अपने सिरहाने के नीचे मूली रखकर सोएं और सुबह शिवलिंग पर अर्पित कर दें। लाल किताब के मुताबिक इससे राहु का प्रभाव दूर होता है। बुरे सपने और मानसिक परेशानियां राहु की दशा में अधिक कष्ट देते है। इस उपाय से राहु का बुरा प्रभाव कम होता है।

- तकिये के नीचे भगवान को अर्पित किये गए ताजे फूलों को रखने से मन को बहुत शांति मिलती है और नींद भी जल्दी आती है। सुबह जगने पर आप तरो-ताजा महसूस करेंगे। आजकल तो अरोमा थैरेपी में भी इसका प्रयोग किया जा रहा है।

- दुर्गा सप्तशती को सोते समय सिरहाने रखने से अनजाने भय से मुक्ति मिलती है। ये दिन भर की चिंता तनाव से मुक्ति के साथ मानसिक शांति भी देता है।

- लहसून का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसे सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। वहीं सोते समय तकिये के नीचे रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है।
***