---

यदि यात्रा के दौरान आपको भी आती है उल्लटियां, तो ये आसान से उपाय आजमा कर खुशनुमा बनाये अपना सफर !

इस दुनिया में हर किसी को घूमने फिरने का शौक तो होता ही है . पर कई लोग ऐसे होते है, जो ज्यादा लंबा सफर तय करने में असमर्थ होते है,क्योंकि यात्रा के दौरान ही उनकी तबियत खराब हो जाती है या उन्हें उल्लटियां आने लगती है . जिस वजह से उनके सफर का सारा मजा ही किरकिरा हो जाता है . ऐसे लोग बस या कार में सफर नहीं कर पाते .

वैसे इसकी वजह शारीरिक और भावनात्मक कमज़ोरी भी हो सकती है . दरअसल यात्रा के दौरान आँखों के सामने बदलते दृश्य भ्रम सा पैदा करते हैं, जिसके कारण जी मचलाने लगता है . इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए , हम आपके लिए कुछ खास उपाय लाये है . इन उपायो को प्रयोग में लाने से आप यात्रा का पूरा आनंद ले सकेंगे .

१. बैठने के लिए आगे वाली सीट का चयन करे.. यदि आप कार या बस में जा रहे है, तो हमेशा आगे वाली सीट पर ही बैठिएगा . इससे आपको उल्टी बिलकुल नहीं आएगी .

२.ताज़ी हवा जरूर ले.. यदि आप किसी बस में सफ़र करते है, तो आपको ताज़ी हवा नही मिल पाती . ऐसे में आपको मितली सी भी हो सकती है . इससे बचने के लिए आप हमेशा खिड़की वाली सीट ही लीजिये और ताज़ी हवा अंदर आने दीजिये .

३. सफर से पहले अधिकतर खाने न खाये.. इस स्थिति के अनुसार यदि सफ़र के तुरंत पहले आप बहुत अधिक भोजन कर लेते हैं, तो यह आपकी उल्टी का कारण भी बन सकता है . इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपका पेट एकदम खाली भी न हो .

४. सफर के दौरान सौंफ का प्रयोग करे.. यदि यात्रा के दौरान आपका जी मचलने लग जाए, तो ऐसे में थोड़ी सी सौफ़ मुंह में रख कर चबा ले . इससे आपको अच्छा महसूस होगा .

५. पुदीने की पत्तियों का प्रयोग.. इस बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे कि पुदीने की ताज़ी पत्तियां भी उल्टी रोकने में बहुत मददगार होती है . जी हां पुदीने की ताज़ी पत्तियां से आपकी उल्टी की समस्या खत्म ही हो जाती है .

६. अदरक का प्रयोग करे.. जी हां अदरक भी उल्टी रोकने में बहुत उपयोगी होता है . यदि एक चम्मच अदरक के रस में नीम्बू का रस मिला कर आप उसे पी लें, तो इससे आपको उल्टी से काफी निजात मिलेगा .

७.लौंग का प्रयोग करना.. वैसे हम आपको बता दे कि उल्टी आने पर लौंग भी बहुत कारगर सिद्ध होती है . इसलिए यात्रा के दौरान लौंग हमेशा अपने साथ रखें और जी मचलाने पर इसे मुंह में रख कर चूसें .

८. दवाई का प्रयोग करे.. ये तरीका तो हर कोई अपनाता है . जी हां मोशन सिकनेस यानि यात्रा के दौरान होने वाली उल्टी से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह पर दवाइयों की मदद भी ली जा सकती है .
***