---

दांतों से ऐसे हटाएं तंबाकू और गुटखा के दाग, ये हैं सात अचूक उपाय

आपके आस पास ऐसे बहुत से लोग होंगे जो गुटखा खाते होंगे, तंंबाकू खाते होंगे और धूम्रपान भी करते होंगे। इन सब चीजों का लोग उपयोग करते हैं हालांकि उन्हें पता होता है कि यह उनके सेहत के लिए काफी हानिकारक है। शरीर को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ इससे आपके दांतों की रंगत भी खराब होती है। इन सब चीजों की परवाह किए बगैर लोग तंबाकू और गुटखे का सेवन करते हैं।

लंबे समय तक इनका सेवन करने से आपके दांत खराब हो जाते हैं और उसमें एक परत जम जाती है जिससे आपकी पर्सनालिटी तो खराब होती ही है साथ-साथ कैंसर के खतरे जैसे और भी कई तरह के रोग आपको अपनी चपेट में ले सकते हैं। स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए आपको तुरंत ऐसी चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए।

लेकिन, अगर आपके भी दांत तंबाकू और गुटखे की सेवन से खराब हो गए हैं तो इसे आसानी से हटाया जा सकता है। आइए हम बताते हैं कि दांत से तंबाकू के दाग को कैसे आसानी से हटा कर पहले जैसी चमक आप हासिल कर सकते हैं।

ओरल सफाई का मतलब सिर्फ ब्रशिंग नहीं है। मुंह की पूरी सफाई मतलब दिन में दो बार ब्रश, माउथ वॉश और दिन में एक बार मुंह में फ्लास करना होता है। अगर आप नियमित रूप यह सब करेंगे तो जल्द ही आपको दांतों पर पड़े तंबाकू या किसी भी प्रकार के दागों से मुक्ति मिल जाएगी।

दांतों पर कोई भी चीज़ तभी जमती है जब दांतों की सतह रफ होती है। इसलिए दांतों पर कुछ जमने ना देने के लिए, दांतों की सतह को हमेशा स्मूथ और साफ रखना चाहिए। इसके लिए आपको रोजाना सुबह करें और शाम को सोने से पहले ब्रश जरूर करें। खाने-पीने के बाद पानी से मुंह को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए।

दांतों को सफेद बनाए रखने के लिए दांतों में किसी भी प्रकार की कैविटी नहीं होने देनी चाहिए। दांतों को बैक्टीरिया फ्री रखना बेहद जरूरी है।

बेकिंग सोडा दांतों पर से धब्बे हटाने का सबसे कारगर नुस्खा है। रोज़ाना ब्रश करने के बाद थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लेकर दांतों को साफ करें। इससे दांतों पर जमे दाग-धब्बे धीरे-धीरे साफ हो जाते हैं।

गाजर का दांतों के दाग-धब्बे दूर करने में मदद इसलिए मिलती है क्योंकि गाजर खाने से इसमें मौजूद रेशे दांतों की अच्छे से सफाई कर देते हैं। दांतों को कोनों की गंदगियों को जल्द दूर करने में सहायक होती है।

यह भी उपाय कारगर साबित हो सकता है कि हल्दी में सरसों का तेल और नमक मिलाकर दांतों मे मंजन की तरह मलने से भी दांतों का पीलापन ठीक होगा। यदि आपके दांतों में पीलापन हो तो यह बेहद ही फायदेमंद हो सकता है।

घरेलू नुस्खे के साथ-साथ डॉक्टर की सलाह बहुत ज़रूरी है। बगैर डॉक्टर के सलाह के दांतों की सफाई के लिए कुछ भी इस्तेमाल न करें। दांतों का चेकअप कराने से आपको लंबी अवधि के दागों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इसलिए एक निश्चित अंतराल पर दांतों का चेकअप कराना बहुत ज़रूरी है।
***