जानें मिल्क पैडीक्योर से कैसे अपने पैरो को बनाएं खूबसूरत


दूध पानी में पैरों को भिगोयें
पैरों को पैडीक्योर करने से पहले नेलपॉलिश उतार दे, ताकि नाखूनों की भी सफाई हो सके। इसके बाद सादे पानी से पैरों को धो ले।  इसके बाद  5:1 के अनुपात में गर्म पानी,नमक, चीनी और दूध को मिलाएं। दूध एक मॉइश्चराइज़िंग एजेंट की तरह काम करता है और आपके पैरों को मुलायम बनाता है। अपने पैरों को 15 से 20 मिनट तक इसमें डुबो कर रखें जबतक कि पानी हल्का ठंडा न हो जाए।

नाखून साफ करें
पानी में भीगने के कारण आपके नाखून और त्वचा मुलायम हो जाती है।आप अपने नाखूनों को ट्रिम कर सकती है। साथ उसके अंदर जमा मैल को भी आसानी से निकाल सकती है। इसके बाद, पैरों को पैडीक्‍योर ब्रश से क्‍लीन कर लें।  नेल बफर का इस्तेमाल करके बफ, स्मूदन और शाइन इन तीन स्टेप्स को फॉलो करें।

मसाज करें
पैरों की त्वचा बहुत सेंसटिव होती है जिसकी वजह से वो कुछ भी लगाने से झिझकते हैं और पैडीक्योर करने से कतराते हैं क्योंकि इस प्रक्रिया में पैरों व हाथों में स्क्रब करना पड़ता है।लेकिन मिल्क पैडीक्योर में आपको ऐसी परेशानी नहीं होगी। दूध पैरों की मसाज करे इससे नमी आ जाती है व डेड स्किन निकल जाती है।

थकान मिटाता है
अगर आप अपने पैरो की थकान को मिटाना चाहती है तो दोबारा गुनगुने पानी में अपनी पसंदीदा एसेंसिअल ऑयल जैसे लेवेंडर या जैस्मिन, ट्री ऑयल के कुछ ड्रॉप्स मिलाएं और इसमें अपने पैरों को डुबोएं। य़े आपके पैरों की फंगस को भी दूर करता है।

सन टैनिंग हटाता है
दूध में लैक्‍टिक एसिड होता है, जो कि त्‍वचा को मुलायम बनाता है। यह लैक्‍टिक एसिड कई फुट क्रीम्‍स और लोशन में मौजूद हाइड्रोक्‍सिल एसिड की तरह काम करता है। इसके अलावा यह दूध का घोल आपके पैरों से सन टैनिंग को भी मिटाएगा।
***