यदि गठिया की बीमारी से है परेशान, तो कच्चे पपीते का सेवन कर इस बीमारी से पाए राहत !

वैसे तो हर फल ही गुणों से भरपूर होता है, पर बहुत कम लोग जानते है, कि पपीता भी हमारे लिए एक फायदेमंद फल है. जी हां आपको जान कर हैरानी होगी कि, पपीता बहुत सी चीज़ों के काम भी आता है. अभी तक तो आप पपीते को केवल एक फल की तरह ही खाते होंगे, क्यूंकि आपको पता ही नहीं होगा कि यह स्वास्थ के लिए कितना फायदेमंद है.

अब यदि आपके पैर की उंगलियों, घुटनों और एडी में दर्द हो, तो समझिये कि आपके खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ गई है . दरअसल जब यूरिक एसिड क्रिस्‍टल के रूप में हमारे हाथ और पैरों के जोड़ों में जम जाता है, तो उसे गाउट की बीमारी बोलते हैं. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे कच्चा पपीता आपकी सेहत के लिए फ़ायदेमंद है और कैसे ये आपको कई बीमारियों से मुक्त रखता है .

गौरतलब है, कि अगर गाउट की समस्‍या को अनदेखा कर दिया जाये, तो समझ लीजिये कि आपका उठना बैठना तक मुश्‍किल हो जाएगा. पर आप इस रोग से निजात पा सकते है. जी हां हम आपको बता दे कि एक ड्रिंक जो कच्‍चे पपीते और पानी से तैयार की जाती है और जिसको दिन भर पीने से गाउट के दर्द से धीरे धीरे आराम भी मिलता है . इसके इलावा इस ड्रिंक को बनाना भी बहुत आसान है . तो चलिए हम आपको बताते है, कि इसे बनाने की विधि कितनी आसान है .

1. इस विधि में सबसे पहले 2 लीटर साफ पानी ले कर उबाल लीजिये .

2.फिर एक मध्‍यम साइज का कच्‍चा पपीता ले कर उसे अच्छी तरह से धो लीजिये .

3. साथ ही पपीते के अंदर से बीज निकाल कर उसके यानि पपीते के छोटे छोटे टुकडे़ भी कर लें .

4. इसके बाद पपीते के इन टुकड़ों को उबलते पानी में डाल कर 5 मिनट तक उबालें.

5. फिर इसमें 2 चम्‍मच ग्रीन टी की पत्‍तियां डालें और कुछ और समय तक उबलने दे .

6. अब अंत में पानी को छान कर ठंडा कर लीजिये और दिन भर में इसे पीते रहिये . इससे आपको यक़ीनन फायदा होगा .
***