गैस और बदहजमी को दूर करने के कुछ उपायों के बारे में

गैस की समस्या एक बहुत ही आम समस्या है. कभी-कभार पीड़ित व्यक्ति को ऐसा लगता है जैसे गैसे उसके शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में फैलती है. फैलने के साथ ही यह पीड़ितों को एक चुभन का एहसास दिलाती रहती है.

पेट में गैस की समस्या के मुख्य कारण एसिडिटी, बदहज़मी, पेट में दर्द और सीने में जलन हो सकता है. बदहज़मी का मुख्य कारण गलत खानपान या अधिक मात्रा में भोजन करना हो सकता है। ज्यादा तेज़ी से खाना खाने पर भी बदहज़मी हो सकती है। शारीरिक और मानसिक तनाव से भी कई बार बदहज़मी हो सकती है। बदहजमी के दौरान पेट में खाना हज़म होने के दौरान अम्ल का उत्पादन होता है। इससे काफी पीड़ा और परेशानी होती है।

परन्तु कुछ सरल घरेलु इलाजों से इन समस्याओं से निजात मिल सकती है. जानिये गैस और इसके एक स्रोत बदहजमी को दूर करने के कुछ उपायों के बारे में:
1.शहद व नींबू - बदहजमी या इससे उपजी गैस से परेशान लोगों को रोजाना सुबह देसी शहद में नींबू रस मिलाकर चटाने से लाभ मिलता है.
2.अजवायन युक्त पानी - भोजन के बाद सादे पानी के स्थान पर अजवायन युक्त उबले पानी का प्रयोग करें. इससे गैस व बदहजमी से राहत मिलेगी
3.भोजन से पहले - अगर करीब 10 ग्राम घी में भुने लहसुन और जीरा को भोजन से पहले खाया जाए तो गैस व बदहजमी से राहत मिलती है.
4.लौंग पानी - रोजाना लौंग का उबला पानी पियें. लौंग पानी के सेवन से गैस की समस्या दूर हो सकती है.
5.अदरक - अदरक बदहजमी को दूर करता है. यह उस समय ज्यादा कारगर सिद्ध होता है जब ज्यादा भोजन लेकर आप बदहजमी के शिकार होते हैं. बदहजमी को दूर करने के लिए दो चम्मच अदरक का जूस, एक चम्मच नींबू का जूस, चूटकी भर काला नमक लेकर इन सभी को मिक्स करके पानी के साथ लेने से आराम मिलेगा.
***