हेयर ट्रिमिंग हुई पुरानी ट्राई कीजिए हेयर डस्टिंग

क्या आपको अपने लम्बे बालों की देखभाल में बहुत दिक्कत आती है? आप बालों को ट्रिम करने के लिए सलोन जाती हैं लेकिन जब आप वापस आती हैं तो आपको अंदाज़ा होता है कि काफी ज़्यादा बाल काट दिए गए हैं? या फिर कई बार ऐसा भी होता है कि आपके बाल किनारों पर ख़राब होते रहते हैं और इसीलिए जब भी आप बालों को बढ़ाने की सोचती हैं तो उससे पहले आपको उन्हें कटाना पड़ता है, है ना? हम सबको इस परेशानी से दो-चार होना पड़ता है। लेकिन अगर आपको ट्रीमिंग नहीं करानी तो, आप हेयर डस्टिंग का तरीका अपना सकते हैं। जहां आपके बालों के स्प्लिट एन्ड या दो-मुंहे हिस्सों को काटकर निकाल दिया जाते है और बालों की वह लंबाई जो आपने बड़ी मेहनत के बाद बढ़ायी है वह बच जाती है। हेयर एंड ब्यूटी एक्सपर्ट जेनेट फेर्नांडीज़ बता रही है इससे तरीके के बारे में और भी ख़ास बातें। हेयर ट्रांसप्लांट के बाद रखें इन 6 बातों का ख्याल।

डस्टिंग हेयर केयर का एक तरीका है जिसमें बालों के किनारों के ख़राब हिस्सों को पहले बांटा जाता है। फिर आपको आपने बालों की टिप को आधा सेंटीमीटर के आसपास काटना होता है। यह बाल कटाने का एक आसान सा पर्याय है जिसमें आपको ट्रिमिंग की तरह बालों लम्बाई कम करने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

यह तकनीक वेलाटेरेपिया (velaterapia) जैसी ही है जहां आग की लौ से ख़राब बालों को नष्ट किया जाता है। लेकिन जब आप हेयर डस्टिंग करती हैं तो आपको बालों के कम घने और पतले हिस्सों पर भी ध्यान देना होता है। डस्टिंग की मदद से, आपके बालों में स्प्लिट एंड की संख्या भी कम होगी और डैमेज भी कम होगा। हालांकि हेयर डस्टिंग का एक ही कम अच्छा पहलू है कि इसमें काफी अधिक समय लग जाता है।

हेयर डस्टिंग इतनी आसान है कि आप हर सप्ताह इसे घर पर ही कर सकती हैं। इस तरह बार-बार ट्रिमिंग के लिए पार्लर जाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। घर पर हेयर डस्टिंग कीजिए इस तरह-

• अपने बालों को समान हिस्सों में बांटकर उसे क्लिप करें।
• अब एक हिस्से की क्लिप निकालकर अपने बालों में देखें कि कौन-सी जगह पर कितने स्प्लिट एडं या दो-मुंहे बाल हैं।
• अपने बालों को ¼ इंत से ज़्यादा न काटें। उससे ज़्यादा बालों को काटना हेयरकट माना जाएगा, हेयर डस्टिंग नहीं।
• बाकी हिस्सों के बालों की क्लिप हटाकर उनके स्प्लिट एंड्स भी काट लें। सेक्स के दौरान बालों को करें मैनेज ऐसे!
***