ये व्यंजन खाने से दो सप्ताह में ही बढ़ जाएगा आपका हीमोग्लोबिन

अगर आपका हीमोग्लोबिन कम है तो आपको अपनी डायट में खजूर जरूर लेना चाहिए। खजूर न केवल खाने में अच्छे लगते हैं, बल्कि यह न्यूट्रीशियन से भरपूर भी हैं। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैगनीशियम, विटामिन ए और विटामिन बी होता है।

सामग्री –
खजूर – 2 कप (400 ग्राम)
अखरोट – 1/2 कप (50 ग्राम)
काजू – 1/2 कप (50 ग्राम)
बादाम – 1/2 कप (50 ग्राम )
सूखा पका नारियल – 1/2 कप (25 ग्राम) कद्दूकस किया हुआ
पिस्ते – 2 टेबल स्पून (20 ग्राम)
चिरोंजी – 2 टेबल स्पून (20 ग्राम)
खसखस – 2 टेबल स्पून (20 ग्राम)
जायफल – 1
छोटी इलाइची – 6-7
देशी घी – 2 टेबल स्पून

विधि –
खजूर को छोटा छोटा काट लीजिये और बीज अलग निकाल दीजिए, सारे खजूर बीज निकाल कर काट कर तैयार कर लीजिए. काजू के 7-8 टुकड़े करते हुये काट लीजिए। बादाम के भी 7-8 टुकड़े करते हुये काट लीजिए। अखरोट को छोटा छोटा काट लीजिए। पिस्ते को पतले लम्बे टुकड़ों में काट कर अलग रख लीजिए। छोटी इलाइची को छील कर दाने निकाल लीजिए, और जायफल के साथ में कूट कर पाउडर बना लीजिए।

पैन गरम कीजिए, गरम पैन में काजू, बादाम और अखरोट के टुकड़े डालिए और धीमी आग पर लगातार चलाते हुए 2-3 मिनिट तक भून कर प्लेट में निकाल लीजिए। कढ़ाई में घी डालकर मेल्ट होने दीजिए, अब खसखस डालिए और लगातार चलाते हुए 2 मिनट हल्का सा कलर चेन्ज होने तक भून लीजिए, गैस धीमी रखिए। अब नटमेग और इलाइची का पाउडर डालकर मिक्स कर दीजिए खजूर के टुकड़े, ड्राई फ्रूट के टुकड़े डालिए, नारियल डालिए, चिरोंजी डालकर सारी चीजों के अच्छी तरह मिलने तक मिला लीजिए।

मिश्रण को कढ़ाई से प्लेट या प्याले में निकाल लीजिए, ताकि ये जल्दी ठंडा हो जाय। हाथ पर थोड़ा घी लगाकर हाथ को चिकना कीजिए, थोड़ा सा मिश्रण हाथ में उठाइए और दबा दबा कर बेलनाकार रोल बना लीजिए। किसी प्लेट में कटे पिस्ते डालिए और रोल को पिस्ते के ऊपर रखकर लपेट लीजिए, पिस्ते ऊपर दिखते हुए बहुत अच्छे लगेंगे। इतने मिश्रण से 5-6 रोल बना लीजिए। एक रोल उठाकर फॉइल में टाइट करते हुए लपेट लीजिये, फॉइल के दोंनो किनारे भी अच्छी तरह बन्द कर दीजिए। सारे रोल इसी प्रकार फॉइल में लपेट कर तैयार कर लीजिए। अब ये रोल 2 घंटे के लिये फ्रिज में रख दीजिए, ये सैट हो जाएगे।

फ्रिज से रोल निकालिए, एक रोल उठाइए, फॉइल को खोल कर निकाल दीजिए, सैट हुए रोल से आधा सेमी. मोटे गोल टुकड़े काट कर प्लेट में रख लीजिए। सारे रोल को इसी तरह काट कर तैयार कर लीजिए। खजूर ड्राई फ्रूट बर्फी तैयार है, 3-4 घंटे तक इसे एसे ही प्लेट में खुला छोड़ दीजिए, बर्फी थोड़ी खुश्क हो जाएगी, बर्फी को कन्टेनर में भर कर रख लीजिए और 2-3 महिने तक खाते रहिए।

सुझाव: खजूर ड्राई फ्रूट बर्फी के लिये कोई भी ड्राई फ्रूट जो आपको पसन्द हो वह ले सकते है, किसी भी ड्राई फ्रूट को छोड़ सकते हैं। किसी भी ड्राई फ्रूट को अपनी पसन्द के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।
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