फटे दूध के पानी को ऐसे कर सकतें है यूज! - Amazing Uses Of Leftover Water From Sour Milk

दूध जीवन के लिये अनमोल है, लेकिन अजकल न सिर्फ दूध की कीमतें बढ़ती जा रही हैं, बल्कि इसकी अपलबेधता भी कम होती जा रही है। उस पर अगर दूध फट जाए तो बेहद दुख होता है। लेकिन "ज़िंदा हाथी लाख का तो मला सवा लाख का", कहावत फटे दूध पर शायद सही बैठती है। जी हां, दूध फटने के बाद भी बड़े काम का होता है।

इससे पनीर बनाया जा सकता है और इससे जो पानी बचता है, वो भी कई काम आ सकता है। तो फटे दूध का पानी नहीं फेंकना चाहिये। आप इससे आटे को गूंद कर आटे की पौष्टिकता बढ़ा सकती हैं या फिर आप इसे सौंदर्य को निखारने के लिये भी इस्तेमाल कर सकती हैं। पटे दूध के पानी में काफी प्रोटीन होता है। इसके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी होते हैं। चलिये जानें फटे दूध के क्या फायदे होते हैं और इसे फैंकना क्यों नहीं चाहिये।

आटे को गूंदने के लिये व ग्रेवी बनाने में
पानी की जगह फटे दूध के पानी को आटा गूंदने में इस्तेमाल लाएं। इस तरह गूंथे आटे की रोटियां या पराठे नरम बनते हैं और इसमें प्रोटीन भी मिल जाता है। इसके अलावा आप इस पानी को फल या सब्‍जियों के जूस में भी मिला सकते हैं। ग्रेवी को खट्टा बनाने के लिये भी आप टमाटर, अमचूर, इमली या दही की जगह फटे दूध का पानी इस्तेमाल कर सकती हैं।

उपमा या सूप में मिलाएं
फटे दूध का पानी का फ्लेवर काफी लाइट होता है जिसे उपमा में मिलाने से उपमा का स्‍वाद और भी बेहतर हो जाता है। उपमा में टेस्ट लाने के लिये टमाटर या दही मिलाने की जगह फटे दूध का पानी मिलाने पर ज्यादा बेहतर स्वाद आता है। आप सूप बनाने के लिये भी इस पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं।
***