Jai Mata Di!

Recent Posts

सुबह सिर्फ एक कप लौंग की चाय पीने से होंगे ये 6 फायदे

आजकल बाज़ार में कई फ्लेवर की चाय आने लगी है, जिससे आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। लेकिन बाज़ार की फैशनेबल फ्लेवर्ड चाय पीने से बेहतर है आप घर पर ही लौंग की चाय बनाकर अपने दिन की शुरुआत करें। लौंग की चाय सिर्फ एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक ही नहीं, बल्कि इसे पीने से आपके शरीर को कई फायदे होते हैं। आइये जानते हैं इन्हीं फायदों के बारे में।

1)  सर्दी-ज़ुकाम भगाए – अगर आपको ज़रा सा मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम की समस्या का सामना करना पड़ता है तो ये चाय आपके लिए एक औषधि का काम करेगी। ऐसा इसलिए, क्योंकि लौंग तासीर में गर्म होती है, इसकी चाय पीयेंगे तो सर्दी जल्दी से नहीं होगी। और अगर सर्दी लग गई है, तो इसे पीने से सर्दी-जुकाम में राहत मिलेगी।

2) बुख़ार कम करे  – हल्का-फुल्का बुखार है तो फौरन दवाई न ले लें। बल्कि एक कप गर्मा-गर्म लौंग की चाय सिप-सिप करके पियें। लौंग में ऐसे गुण होते हैं जो आपको बुख़ार में बहुत जल्द राहत दिलाएंगे। ये चाय आपके बुख़ार को प्राकृतिक तरीके से कम करेगी।

3)  मसल्स पेन में राहत – सर्दियों में बहुत से लोगों को मसल्स यानी मांसपेशियों में दर्द और अकड़न की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रोज़मर्रा के काम होने भी मुश्किल होती है। ऐसे में लौंग के एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व राहत पहुंचाते हैं। आप लौंग की चाय पी सकते हैं, या फिर लौंग के पानी से सिकाई भी कर सकते हैं।

4)  स्किन प्रॉब्लम्स – अब आप सोचेंगे लौंग की चाय स्किन पर क्या असर दिखाएगी? दरअसल लौंग की चाय पीने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। ऐसे में चेहरे पर होने वाले पिंपल और दूसरी समस्याओं में राहत मिलती है। अगर आपको चेहरे पर कोई इंफेक्शन हुआ है तो आप लौंग की चाय को लगा भी सकते हैं। इसके एंटी-बैक्टीरियल तत्व आपके इंफेक्शन को बहुत जल्द दूर करेगा।

5)  एसिडिटी दूर करे – एसिडिटी बहुत आम समस्या है। लगभर हर इंसान इस समस्या से कभी न कभी गुज़रता है। इसमें पेट में दर्द व जलन भी होता है। एसिडिटी को दूर करने के लिए आप लौंग की चाय पिये। इसके औषधिय गुण पेट को काफी आराम पहुंचाते हैं। इससे हाज़मा भी बढ़ता है इसलिए बदहज़मी के मरीज़ों के लिए तो इसे लेना बहुत जरूरी है।

6)  दांत दर्त में आराम – दांत दर्द बहुत तकलीफदेह स्थिति होती है। जब दांत दर्द होता है तो किसी काम में मन नहीं लगता। पर जरूरी नहीं आप इसके लिए पेन किलर लें। लौंग की चाय नैचुरल पेन किलर का काम करती है। ये आपके दांत दर्द को कम कर देगी।

लौंग की चाय बनाने की विधि
    10-15 लौग को पीस कर उसका पाउडर बना लें।
    इस पाउडर को पानी में मिलाकर 10 मिनट तक उबालें।
    अब इसमें चाय की पत्ती और चाहें तो चीनी भी मिला लें, थोड़ा और उबालें।
    अब इसे छानकर गर्मागर्म लौंग की चाय पियें।
***