Jai Mata Di!

Recent Posts

हरी मिर्च खाने के ये हैं 5 फायदें, उड़ा देंगे आपके होश! - Amazing Health Benefits of Green Chilli

फास्टफूड के इस दौर में हर चीज में लाल मिर्च मिली होती है। जबकि लाल मिर्च हमारे शरीर के लिए लाल जहर का काम करती है। आज हम आपको हरी मिर्च खाने के 5 फायदे बता रहे हैं।

भारी मात्रा में होती है विटामिन
हरी मिर्च हमारे स्वाद में तीखे की कमी को ही पूरा नहीं करती है, बल्कि इसमें भारी मात्रा में विटामिन भी होते हैं। हरी मिर्च में विटामिन- ए और सी पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

आंखों की रोशनी
हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व तो मौजूद होते ही हैं। साथ ही हरी मिर्च खाने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है। हमेशा कोशिश करें कि खाने में लाल मिर्च को शामिल करने के बजाय हरी मिर्च का इस्तेमाल करें।

पोषक तत्वों से है भरपूर
हरी मिर्च में सिर्फ विटामिन्स ही नहीं बल्कि अन्य पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। हरी मिर्च में विटामिन- ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं।

पाचन क्रिया
लाल मिर्च या अन्य तरह के चटपते मसाले हमारी पाचन क्रिया को सीधे तौर पर प्रभावित करते हैं। जबकि हरी मिर्च खाने से हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त तो रहती है। साथ ही सुचारू रूप से काम भी करती है।

तनाव रहित जीवन
हरी मिर्च खाने से तनाव और चिंता होने के चांस नहीं रहते हैं। बल्कि एक नई स्टडी के मुताबिक हरी मिर्च का सेवन हमारे मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है। जिससे हमारा मूड काफी हद तक फ्रेश रहता है।
***