माइक्रोवेव और ओवेन को मात्र 5 मिनट में करें साफ

झटपट खाना गरम करना हो या फिर फास्ट फूड बनाना हो माइक्रोवेव इस काम में आपकी मदद करता है। रोज के छोटे-मोटे काम हो या पार्टी हो, आसानी से माइक्रोवेव से लजीज व्यंजन बना सकते हैं। ऐसे में माइक्रोवेव और ओवेन की सफाई करना भी जरूरी है। लेकिन यह दूसरे बरतन की तरह नहीं है जिसे पानी और डिशवॉश से साफ कर दें, क्योंकि यह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है। चूंकि इसे बंद करके खाना पकाया जाता है इसलिए तेल, चिकनाई और दाग-धब्बे इसके अंदर आसानी से जम जाते हैं। गीले कपड़े से से इसे साफ नहीं किया जा सकता, ऐसे में क्या करें। इस लेख में हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे मात्र 5 मिनट में आप आसानी से अपने ओवेन को साफ कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा और नींबू
स्प्रे की एक बोतल में बेकिंग सोड, नींबू और पानी को डालकर मिला लीजिए। इसे स्प्रे से ओवेन के अंदर अच्छे से छिड़क दीजिए। स्प्रे करने के बाद 2-3 मिनट तक छोड़ दें, फिर कपड़े से ठीक से अंदर सफाई कर दें। सारी गंदगी के साथ चिकनाई भी दूर हो जायेगी। इसके अलावा नींबू ओवेन के अंदर मौजूद सभी रोगाणुओं का खात्मा कर देता है।

कास्टिक सोडा
माइक्रोवेव को अच्छे से साफ करने के लिए इसके ग्रिल, टिन और इसके रैक को निकाल लीजिए। इन सबको कास्टिक सोडा के बने सोल्‍यूशन में डालकर 2 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। सोल्यूशन से निकालने के बाद आप देखेंगे कि इससे सभी चिकनाई और दाग-धब्बे गायब हैं। इसे और चमकाने के लिए सोल्यूशन से निकालकर ठंडे पानी में धोकर सूखे कपड़े से पोंछ लीजिए।

सिरके के द्वारा
सिरके से माइक्रोवेव की सभी तरह की गंदगी मात्र कुछ मिनट में दूर की जा सकती है। पानी में सिरके की कुछ बूंदें डालकर एक कपड़े के जरिये इसे माइक्रोवेव के अंदर अच्छे से लगाइये। इससे चंद मिनट में गंदगी साफ हो जायेगी और तेल के निशान भी नहीं रहेंगे। सिरका चिपचिपाहट भी दूर करता है।

इमली का पानी
इमली को खाया ही नहीं जाता, बल्कि इससे आप ओवेन को भी साफ कर सकते हैं। इमली में एसिड होता है जो माइक्रोवेव में जमा गंदगी और बैक्टीरिया का भी खात्मा करता है। पानी में इमली डालकर उसे उबाल लीजिए, इस पानी में ओवेन के बरतनों निकालकर 5 मिनट तक रखें और फिर सामान्य पानी में धोकर साफ कपड़े से पोंछ लीजिए। देखिये कैसे बरतन चमकने लगेंगे।

पुदीने की पत्तियां
आप चाहें तो माइक्रोवेव को अलग किये बिना ही साफकर चमका सकती हैं। इसके लिए माइक्रोवेव में एक बरतन में पुदीने की कुछ पत्तियों को डालकर इसे मात्र 5 मिनट के लिए चला दें। इसके बाद पुदीने की पत्तियों को कुछ देर के लिए छोड़ दें, इससे माइक्रोवेव साफ हो जायेगा और पुदीने की खुश्बू भी आने लगेगी।
***