बालो में देसी घी लगाने के ये 5 बेहतरीन फायदे जिससे आप अभी तक है अनजान!!

देसी घी खाने में काफी स्वादिष्ट होती है और यह हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है, साथ ही यह बालों के लिए भी काफी लाभदायक होती है। जी हां आप घर बैठे बैठे घी के इस्तेमाल से अपने बालों को चमका सकती हैं। आयुर्वेद का मानना है कि बालों में घी इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ तो जल्दी बनती ही हैं, लेकिन इसके अलावा यह बालों की सुंदरता को बरकरार रखने में भी मददगार होता है। कृपया इस बात का विशेष ध्यान रखे की देसी घी भारतीय गाय का हो।

  1.     अगर आपके बालों में डेंड्रफ हो तो आप अपने बालों के स्केल्प में देसी घी और बादाम के तेल की मसाज कर सकती हैं। ऐसा करने से आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा। इसी के साथ स्केल्प में होने वाली सूखी त्वचा या फिर ड्राइनेस भी दूर हो जाएगी।
  2.     अगर आपके बाल दो मुंहे हो तो चिंता ना करें। देसी घी के पास इसका भी समाधान है। देसी घी से स्केल्प पर मसाज करने से यह समस्या भी दूर हो जाती है। यह हमारे बालों को भरपूर पोषण देता है और काफी फायदेमंद होता है।
  3.     अगर आपके बालों की ग्रोथ काफी कम है तो आप अपने बालों में देसी घी से मालिश कर सकती हैं। इसके अलावा आप इसमें आंवला और प्याज का जूस भी मिला सकती हैं। इस उपचार को पंद्रह दिन में कम से कम एक बार करें। ऐसा करने से आपके बाल सुंदर होने के साथ ही लंबे भी होंगे।
  4.     देसी घी के इस्तेमाल से आप अपने उलझे बालों को आसानी से सुलझा सकती हैं। इसके लिए आपको देसी घी में जैतून का तेल मिलाकर अपने बालों में लगाना होगा। ऐसा करने से उलझे हुए बाल सुलझ जाएंगे।
  5.     बालों की प्राकृतिक चमक को वापस पाने के लिए आपको देसी घी को हल्का सा गुनगुना कर 20 मिनट के लिए अपने बालों पर मालिश करनी होगी। इसके बाद आप अपने बालों में नींबू का रस डालकर उसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने के बाद बालों को अच्छी तरह से ठंड़े पानी से धो लें।
***