रोज सोने से पहले सिर्फ 1 चम्मच शहद ले, जिससे होगा आपको ये फायदा, जरूर अपनाएँ

सोते वक़्त शहद क्यों ले :

    आज हम आपको सोते वक़्त सिर्फ 1 चम्मच शहद लेने के ऐसे 3 बेहतरीन फायदे बताएँगे जो आज की बढ़ती जीवन शैली की मुख्य समस्याओ में सामिल है। कब्ज, नींद नही आना या अनिद्रा और खर्राटों की आवाज़ आना ये वो समस्या है जिसको प्राकृतिक तरीके से दूर किया जा सकता है वो भी सिर्फ 1 चम्मच शहद से, आइये जानते है इसके बारे में।

    खर्राटे से कई लोग परेशान होते हैं। हमारी सांस की नली और नाक में किसी भी किस्म की रुकावट के कारण सोते समय खर्राटे पैदा होते हैं। खर्राटों के कारण दूसरों को तकलीफ तो होती ही है, खर्राटे लेने वाले व्यक्ति को भी हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। खर्राटे की प्रॉब्लम दूर करने के लिए कई उपाय हैं जो काफी आसान हैं।रोज सोने से पहले एक चम्मच शहद पीने से गले की नसों को आराम मिलता है और खर्राटों (snoring) की प्रॉब्लम दूर होती है।

    यदि आपको अनिद्रा या नींद नही आने की समस्या है तो आपके लिए शहद बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है, क्योंकि शहद आपके लिए किसी संजीवनी से कम नही होगी। रात को सोते वक़्त सिर्फ 1 चम्मच शहद लेकर सो जाये, यकीन कीजिये नींद ऐसी आएगी की जिस करवट सोये हो उसी करवट सुबह हो जायेगी। यह प्रयोग कम से कम 1 महीने तक करे।

    जिन व्यक्तियों को अक्सर सुबह पेट साफ नही होने की और कब्ज की समस्या रहती है उनको भी रात को सोते वक़्त 1 चम्मच शहद (पतंजली की) लेकर सोये तो कुछ दिनों में ही आपको पेट साफ होने की और कब्ज की समस्या में आराम मिलने लगेगा।
***