---

मोटापा कम करने का यह घरेलु 100% अचूक उपाय 1 माह में 5-6 Kg कम करेगा, जरूर अपनाएँ!!

आज हम मोटापे के लिए आजमाया और प्रयोग किया गया नुस्खा आपके लिए लाये है ये आपके overweight (अधिक वजन) को तेजी से घटाता है child obesity (बच्चों के मोटापे) के लिए भी ये कामयाब नुस्खा है आज कल obesity statistics (मोटापे के आँकड़े) देखने पर पता चलता है कि एक तिहाई से जादा लोग इसका शिकार हैं obesity treatment (मोटापे का इलाज) क्या है इस पोस्ट में आपको स्पष्ट रूप से बताने का प्रयास करेगे।

बस आपको थोड़ी सी खुद बनाने की मेहनत ही करनी है आखिर ये शरीर आपका है और इसे आपको ही संतुलित रखना है नुस्खे को घर पर ही बनाए सारी सामग्री आपको आयुर्वेदिक दवा बेचने वाले पंसारी (दुकानदार) से आसानी से मिल जायेगी।

सामग्री
    गुग्गुल(Guggul)- 140 ग्राम
    विलायिती इमली (Camachile)-105 ग्राम
    त्रिफला (Triphala)- 105 ग्राम
    मुलेठी (Liquorice)-70 ग्राम
    गिलोय (Tinospora)- 70 ग्राम
    नागरमोथा (Nut grass)- 70 ग्राम
    जीरा (cumin)- 70 ग्राम
    शुंठी(Shunti)- 70 ग्राम (सोंठ)

विधि
प्रतिदिन आपको इसमें से दस ग्राम सुबह खाने से पहले गुनगुने पानी से और शाम को खाने के बाद गुनगुने पानी से लेना है बीस ग्राम के हिसाब से एक माह में 600 ग्राम दवा होगी तथा ये एक माह से उपर के लिए हो जायेगी। तब तक आपका वजन लगभग आठ से दस किलो से जादा कम हो जाएगा। पहले माह तेजी से घटता है लगभग छ: से सात किलो फिर थोडा कम घटेगा। आप इसे आगे भी जारी रख सकते है जब आपको लगे कि आपका वजन और चर्बी अब आपके लिए पर्याप्त है दवा को बंद कर सकते है।

परहेज
तली भुनी चीजे, फास्ट-फ़ूड तथा रिफाइंड आयल का प्रयोग न करे। वनस्पति-घी की जगह गाय का घी प्रयोग करे क्योंकि गाय का घी चर्बी नहीं बढाता है।
***