वोडका के ये 10 कमाल के उपयोग जानते हैं आप! Amazing Uses of Vodka

वोडका के फायदे
वोडका को एल्‍कोहल की श्रेणी में रखा जाता है, इसे महिलाओं का ड्रिंक कहा जाता है। लेकिन शायद यह आपको नहीं पता है कि वोडका पीने के कई स्‍वास्‍थ लाभ हैं, इसके अलावा नियमित दिनचर्या में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। वोडका में विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। विटामिन बी, फास्‍फोरस, पोटैशियम और सोडियम आदि वोडका में होते हैं। वोडका से वजन कम होता है क्‍योंकि उसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। यह दिल की बीमारियों के लिए फायदेमंद है।

बालों के लिए
वोडका बालों के लिए बहुत फायदेमंद है, इसे आप शैंपू की तरह प्रयोग कर सकते हैं। वोडका की कुछ बूंदे शैंपू में डालकर आप इसका प्रयोग करें। वोडका को बालों में लगाने से बालों की समस्‍यायें दूर होती हैं। यह बालों में मौजूद रूसी को हटाता है, और इसके प्रयोग से बालों का विकास अच्‍छे से होता है। बालों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए वोडका लगायें।

माउथवॉश बनायें
वोडका को बहुत अच्‍छे माउथवाश के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। एक कप वोदका को दालचीनी के 9 चम्‍मच के साथ मिलाकर एक पेस्‍ट बना लीजिए, इसे दो सप्‍ताह तक किसी बरतन में रखिये, ध्‍यान रखिये कि उसमें हवा न जाये। उसके बाद इसे छान लीजिए और गरम पानी में मिलाकर अपने मुंह की सफाई कीजिए, इससे मुंह साफ हो जायेगा। लेकिन इसे निगलें नहीं।

बैंडेज हटाने के लिए
चोट की जगह पर लगे बैंडेज को हटाने में बहुत दर्द होता है, कई बार तो इसका दर्द असहनीय हो जाता है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि यदि बैंडेज को हटाने से पहले उसपर वोडका की कुछ बूंदे डाल दी जायें तो बिलकुल भी दर्द नहीं होगा और बैंडेज आसानी से बाहर भी आ जायेगा।

कान में दर्द
कान में दर्द होने पर वोडका का प्रयोग कीजिए। जिस कान में दर्द हो रहा हो उसमें वोडका की कुछ बूंदे डालकर कुछ 5 मिनट के लिए छोड़ दीजिए, उसके बाद इसे साफ कर लीजिए। कान का दर्द ठीक हो जायेगा, यह कान में दर्द के लिए जिम्‍मेदार बैक्‍टीरिया को समाप्‍त कर देता है।

त्‍वचा को बनायें मुलायम
वोडका त्‍वचा को मुलायम बनाकर उसकी रंगत निखारता है। त्‍वचा की रंगत निखारने के लिए यह बहुत ही अच्‍छा प्राकृतिक उपाय है। कॉटन में वोडका की कुछ बूंदों को डालकर इसे धीरे-धीरे त्‍वचा पर मलने से त्‍वचा में निखार आता है।

दर्द होने पर
दर्द में राहत भी दिलाता है वोडका। यदि आपको किसी भी प्रकार का दर्द हो तो आधा कप वोडका और आधा कप पानी फ्रीज करने वाले बरतन में डालकर फ्रीजर में डाल दीजिए। इस वोडकायुक्‍त बर्फ को दर्द पर लगाने से दर्द दूर हो जाता है।

बुखार और सिरदर्द
बुखार और सिर में दर्द होने पर भी वोडका आराम दिलाता है। सिरदर्द होने पर वोडका को पानी में डालकर साफ तौलिये को उसमें भिगोकर निचोड़ लीजिए, इस तौलिये को सिर पर रखने से सिरदर्द दूर हो जायेगा।

दांत दर्द होने पर
दांतों में दर्द होने पर वोडका की कुछ बूंदों को दर्द देने वाले दांत पर लगाने से दर्द दूर हो जाता है। जिस दांत में दर्द हो रहा हो उसके जबड़े और आसपास के क्षेत्र में वोडका की कुछ बूंदे डालने से तुरंत राहत मिलती है।

त्‍वचा पर चकत्‍ते
यदि आपकी त्‍वचा पर किसी जहरीली मक्‍खी ने डंक मार दिया है और उसके कारण त्‍वचा लाल हो गई है और दर्द हो रहा हो तो वोडका से इस दर्द के साथ-साथ इन चकत्‍तों को भी दूर किया जा सकता है। त्‍वचा की जिस जगह पर जह फैला हो उस जगह पर वोडका लगाने से आराम मिलता है।
***