सिर्फ 1 गिलास दूध सुबह उठने के बाद और सोने से पहले क्योंकि इसके फायदों से आप अभी तक है अनजान!!

दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध में लगभग वो हर तत्व मौजूद होता है, जो शरीर के लिए आवश्यक होता है। ये विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, फॉस्फोरस और पोटैशियम का खजाना होता है। दूध पीने से हमारे शरीर को ताकत भी मिलती है। अक्सर कुछ लोगों को ये समझ नहीं आता है कि ठंडा दूध पीना सेहतमंद होता है या फिर गर्म। कई लोगों को लगता है कि गर्म दूध पीना उतना सेहतमंद नहीं होता है, जितना की ठंडा दूध पीना। बहुत से लोगों को नहीं पता कि गरम दूध में कितने सारे फायदे छुपे हुए हैं। अगर रात को थकान होने के बावजूद भी नींद ना आए या फिर कब्ज ने कई दिनों से परेशान कर रखा हो, तो गरम-गरम दूध आपकी सहायता कर सकता है।

हडि्डयों में कैल्शियम की पूर्ति : हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हडि्डयां मजबूत बनती हैं और हडि्यायों में कैल्शियम की पूर्ति होती है।

प्रोटीन का खजाना : दिन की शुरूआत में एक गिलास गर्म दूध पीने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है और इसके साथ ही ये मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है।

कब्ज की समस्या : दूध पाचन के लिए बोहत ही फायदेमंद होता है। जिन्हें कब्ज की समस्या है वो गर्म दूध को दवा के तौर पर अपना सकते हैं।

थकावट दूर करता है : अगर आप काम करने के दौरान बहुत जल्दी ही थक जाते हैं तो आपको गर्म दूध पीना शुरू कर देना चाहिए। इसे खासतौर पर बच्चों को हर रोज दूध पीने के लिए दिया जाना चाहिए।

गले के लिए फायदेमंद : अगर आपके गले में तकलीफ है तो दूध के कप में चुटकीभर कालीमिर्च भी मिला सकते हैं। दूध का सेवन करने से गला भी अच्छा रहता है।

तनाव दूर करें : अगर आप को किसी बात की कोई तनाव हा तो आप ऎसे में हल्का गर्म दूध पीए। दूध पीने से दिनभर का तनाव कम हो जाता है और आप राहत महसूस करेंगे।

शरीर में पानी की कमी पूरी करे :
गरम दूध शरीर को पूरी तरह से रिचार्ज करता है। अगर आप जिम से सीधे एक्सरसाइज कर के आते हैं तो गरम दूध जरुर पियें। इससे शरीर में एलेक्ट्रोलाइट की कमी पूरी होगी और शरीर तुरंत हाइड्रेट हेागा।
***