हफ्ते में दो बार बीयर पीने से महिलाओं को होता है ये बड़ा फायदा

बीयर पसंद करने वालों के लिए अच्छी खबर! अगर आप बीयर एक खास मात्रा में पीते हैं तो ये आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। शोधकर्ताओं ने ये पाया है कि वो महिलाएं जो हफ्ते में दो बार बीयर पीती हैं, उन्हें दिल का दौरा होने का कम खतरा होता है। गोदेनबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 32 साल का एक अध्ययन किया। इस अध्ययन में 1500 महिलाओं को शामिल किया गया। ये महिलाएं 38-60 साल की थीं। ये अध्ययन इन महिलाओं द्वारा पीने वाली बीयर, वाइन और अन्य स्पिरिट पर था। इस अध्ययन के दौरान, इन महिलाओं द्वारा पी जाने वाली ड्रिंक्स की मात्रा का रिकॉर्ड भी रखा गया।

शोधकर्ताओं मे इन महिलाओं पर 32 साल बाद फिर से सर्वे किया, जो साल 2009 में था। उन्होंने तीन दशकों से अधिक का बीयर पीने वाली महिलाओं का डेटा निरेक्षण किया, जिसमें ये बात सामने आई कि एक या दो बार बीयर पीने वाली महिलाओं का हार्ट अटैक का जोखिम 30% कम हो गया।

ये अध्ययन स्केंडिनेवियन जर्नल ऑफ प्राइम हेल्थ केयर में प्रकाशित हुआ। फॉलोअप पीरियड में 185 महिलाओं को मायकार्डियल इन्फ्रैक्शन (myocardial infarction), 162 महिलाओं को स्ट्रोक, 160 महिलाओं को डायबिटीज़ और 345 महिलाओं को कैंसर हुआ।

लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात ये भी है कि ऐसी महिलाएं जो हफ्ते में दो बार से ज्यादा ड्रिंक करती हैं, उन्हें कैंसर होने का खतरा 50% अधिक होता है। ये अध्ययन स्वीडन के दूसरे सबसे बड़े शहर गोदेनबर्ग में 1968 से 2009 की अवधि में हुआ। अगर आप भी बीयर का फायदा उठाना चाहती हैं तो इसे सीमित मात्रा में पियें।
***