---

मासिक धर्म जल्दी लाने के सबसे अच्छे उपाय

कभी कभी ऐसी स्थिति होती है, जब हम कुछ छुट्टियों पर जा रहे होते हैं या किसी महत्वपूर्ण कार्यक्रम में भाग ले रहे होते हैं और अपने मासिक धर्म की तारीख के बारे में थोड़ा सा चिंतित हो जाते हैं। सबसे अच्छा तरीका है मासिक धर्म का जल्दी होना, ताकि आप सौ प्रतिशत तनावमुक्त रह सकें। ऐसे कई प्राकृतिक तरीके हैं जो समय से पहले मासिक धर्म लाने में सहायक हैं और एकदम सुरक्षित हैं।

मासिक धर्म जल्दी लाने का उपाय है पपीता – Papaya for early periods
पपीता कैरोटीन में समृद्ध है। यह एस्ट्रोजन हार्मोन को प्रोत्साहित कर सकता है जो कि महिलाओं में मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करता है। पपीते के अलावा आप अपने आहार में अनानास, कद्दू, अंडे, गाजर, पालक आदि जैसे अन्य कैरोटीन युक्त भोजन भी शामिल कर सकते हैं।

मासिक धर्म जल्दी लाने की दवा है अदरक की चाय – Ginger tea induces early period
एक दिन में 2 कप अदरक की चाय पर्याप्त है। 2 कप से अधिक ना लें, यह कुछ मामलों में बेचैनी का कारण हो सकता है और अगर अदरक की चाय आपको पसंद नही है, तो सुबह के समय खाली पेट एक गिलास अदरक का रस गुड़ के साथ लें।

मासिक धर्म जल्दी आ सकता है सं-भोग से – S-e-x for early periods
संभोग के दौरान आपके शरीर के द्वारा सेक्स हार्मोन मुक्त होते हैं जो मासिक धर्म पहले लाने में सहायक होते हैं।

मासिक धर्म जल्दी लाने के लिए है ज़रूरी गर्म पानी पैक – Hot water bag for early periods
क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी पैक भी जल्दी मासिक धर्म लाने में मदद कर सकते हैं? आप सबको बस दैनिक रूप से 10-15 मिनट के लिए अपने पेट के निचले हिस्से पर एक गर्म पानी पैक रखना है जब तक आपको मासिक धर्म शुरू ना हो जाएँ।

विटामिन सी है उपयुक्त जल्दी मासिक धर्म के लिए – Vitamin C for early period
अधिक फल खाएँ जो कि विटामिन सी से भरपूर हों। जैसे किवी फल, टमाटर, ब्रोकली, संतरा, नींबू और अजमोद आदि जल्दी मासिक धर्म के लिए उपयुक्त हैं।
तनाव से दूर रहना है मासिक धर्म के लिए सहायक – No stress for early periods
तनाव से दूर रहें क्योंकि जब आप तनाव में होते हैं, तब शरीर अधिक समय लेता है हॉर्मोन्स को छोड़ने में जो मासिक धर्म के लिए सहायक होते हैं।

मासिक धर्म जल्दी लाने का उपाय है यह मसाले – Spices induce early periods
मेथी के बीज – पानी में बीज को उबालें, उन्हें छानें और पानी पीते रहें।
सौंफ के बीज – रात में एक गिलास पानी में दो छोटी चम्मच सौंफ के बीज को मिला लें, छानें और सुबह इसे पिएं।
धनिया के बीज – 1 छोटी चम्मच धनिया बीज को दो कप पानी में उबालें जब तक की यह पानी एक कप ना हो जाए। बीज को छानें और कुछ दिनों के लिए एक दिन में तीन बार इसे पिएं।
तिल के बीज -दिन में 1 चम्मच तिल के बीज को 2 बार गर्म पानी के साथ लें।
***