आइये जाने कैसे आप अपना मोटापा खुद कम कर सकते है !!

आज की अनियमित लाइफस्टाइल में वजन का बढ़ना एक आम समस्या है। हम अपने जीवनशैली में थोड़ा सा सुधार करके वजन बढ़ने की इस समस्या को रोक सकते हैं। अगर आप अपने लाइफस्टाइल पर ध्यान दें तो आपको वजन घटना के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं है।

आप कैलोरी को बर्न करके के लिए नॉन एक्सरसाइज एक्टिविटी थर्मोजेनेसिस का इस्तेमाल करें। यानी हम जो भी मूवमेंट करते हैं उसको लेकर यह एक फैन्सी टर्म है। एक शोध के मुताबिक, हर किसी के एक्टिविटी का स्तर भिन्न-भिन्न होता है। एक दिन में नॉन एक्सरसाइज एक्टिविटी थर्मोजेनेसिस के जरिए व्यक्ति 2000 कैलोरी बर्न कर सकता है।

इन टिप्स को फॉलो करें!

    ऑफिस में कैलोरी बर्न करें। ऑफिस में दिनभर बैठे ना रहे बल्कि जब भी मौका मिले थोड़ा इधर-उधर टहलें। शोधों का कहना है कि ऑफिस में दिनभर बैठे रहने से वजन बढ़ता है।
    अगर आप डेस्क की जॉब करते हैं तो हर घंटे में 15 मिनट का रेस्ट लेकर थोड़ा टहलें। आप लिफ्ट की जगह सीढ़ियां का इस्तेमाल करें।
    आप अपने रिलेक्स के वक्त में कितने ही घंटे टीवी के आगे बैठी रहती होंगी। इस दौरान बीच-बीच में उठकर इधर-उधर टहलें और अपनी कैलोरी बर्न करें।
    जब घर में हो तो खुद ही झाड़ू-पोछा लगाएं इससे काफी कैलोरी बर्न होती है और आपका मोटापा कम होता है।
    बच्चों के साथ खेलकर भी आप अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। आप सुबह अपने बच्चे को बस स्टैंड तक छोड़ने जाए और इसी तरह लेने भी इस तरह से आप गतिशील रहते हैं और आपकी कैलोरी बर्न होती है।