Search Remedies Here...

आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय।

आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय। Get Rid of Dark Circle and loose skin under Eye.

आंखो के आस पास की त्वचा बेहद नरम और मुलायम होती है। जिस वजह से बहुत ही जल्दी यहां त्वचा ढीली और काली होने लगती है। इस बात का इंसान को तब पता चलता है जब वह हंसता है और उसके आंखों के आस पास की त्वचा में झुर्रियां दिखने लगती है। और इंसान को लगता है कि वह बूढ़ा हो रहा है। लेकिन आयुर्वेद में आंखों के नीचे और आस पास की त्वचा को टाइट करने के अनोखे हेल्थ टिप्स मौजूद हैं। जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हो।

खीरा
आयुर्वेद में खीरे के प्रयोग के बारे में बताया गया है। यह त्वचा को टाइट करने का काम करता है। आप सुबह उठकर खीरे की मसाज चेहरे पर करें।

एलोवेरा
1 चम्मच एलोवेरा के रस को सुबह-शाम दो बार चेहरे पर, नहाने के बाद और सोने से पहले लगाएं। यह आपकी त्वचा को टाईट करेगा।

केला
पके हुए केले को मसल लें और इसमें गुलाब जल डालें। इसे आंखों के आस पास लगाएं। और आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें

आलू
आलू के रस को आँखों के नीचे हलके हाथ से मसाज करने से काले घेरे दूर होते हैं।

टमाटर
टमाटर के रस में, नींबू का रस,चुटकीभर बेसन और हल्‍दी मिला लें। इस पेस्‍ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार जरुर करें। इससे डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

गुलाब जल
गुलाब जल की मदद से डार्क सर्कल की समस्या से निजात पा सकते हैं। बंद आंखों पर गुलाब जल में भिगोई हुई रूई को आंखों पर रखें। ऐसा केवल 10 मिनट तक करें। ऐसा करने से आंखों के आस पास की त्‍वचा चमक उठेगी।

बादाम का तेल
काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए बादाम के तेल बहुत फायदेमंद है। बादाम के तेल को आंखों के आस-पास लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। फिर उंगलियों से 10 मिनट तक हल्की मालिश करें। इसके बाद चेहरा साफ कर लें।

शहद और बादाम का तेल
बादाम के तेल और शहद को अच्छी तरह मिलाकर सोने के पहले आंखों के आसपास लगाएं और सारी रात लगा रहने दें। सुबह उठकर सामान्य पानी से चेहरा धो लें। हर रोज इस नुस्खे को आजमाने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल दूर हो जाएगा।

पुदीना पत्‍ता
पुदीने की पत्‍तियों को पीस लें और आंखों के आस पास लगा लें। इसे कुछ देर तक इस पेस्ट को ऐसे ही छोड़ दें और फिर आंखों को पानी से धो लें। इससे आपको डार्क सर्कल से निजात पाने में काफी सहायता मिलेगी।

संतरे का रस और ग्‍िलसरीन
संतरे का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। संतरे के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिलाएं और इस पेस्ट को हर रोज आंखों और आस पास के एरिया पर लगाएं। यह डार्क सर्कल से निजात दिलाने का प्रभावशाली तरीका है।

जैतून तेल
जैतून का तेल सौंदर्य से जुड़ी कई समस्याओं में काफी फायदेमंद है। इससे आंखों के आसपास हल्के हाथों से मालिश करें, इससे रक्त संचार ठीक रहता है और आंखों की थकान कम होती है जिससे डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है।
एैसे बनाएं प्राकृतिक पेस्ट

1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दूध आधा चम्मच सरसों का तेल को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेसट को लगाकर 15 मिनट के लिए छोड दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में 2 बार इस उबटन का प्रयोग करें। यह आखों की नीचे और आस पास की त्वचा को टाइट करता है।
क्या न करें

टेंशन की वजह से आंखों के आस-पास झुर्रियां भी बढ़ने लगती हैं और बाल तक झड़ने लगते हैं इसलिए बेवजह की टेंशन से बचें। अधिक देर तक टी वी और कंप्यूटर पर कार्य न करें।